वजन घटाने के लिए ट्राई करें ड्राई फास्टिंग, जानें क्या है ये और इसके फायदे

अगर आप अपनी स्किन को बेहतर बनाना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए ड्राई फास्टिंग मददगार है। आइए जानते हैं क्या है ये।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 15, 2021 12:00 IST
वजन घटाने के लिए ट्राई करें ड्राई फास्टिंग, जानें क्या है ये और इसके फायदे

अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं तो अक्सर आपने विभिन्न प्रकार के व्रत या फास्ट आदि के बारे में सुना होगा। लेकिन उनमें से कुछ फास्ट आपके समय को ही बर्बाद करते हैं और आपको किसी भी तरह के नतीजे देखने को नहीं मिलते। इसलिए हर प्रकार के व्रत आदि को ट्राई करने से पहले एक बार आपको उनके बारे में पूरी रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए। पर मनचाहे नतीजे पाने के लिए आप ड्राई फास्टिंग (Dry Fasting) ट्राई कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक भी अगर आप ड्राई फास्टिंग (Dry Fasting) को सही ढंग से करते हैं तो इससे आपकी सेहत बहुत अच्छी रहती है और आपको बहुत से लाभ भी मिलते हैं। तो, आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

Inside1dryfasting (1)

क्या है ड्राई फास्टिंग -What is Dry Fasting

सोमाली अधिकारी, न्यूट्रीशनिस्ट एंड ब्यूटी एक्सपर्ट का कहना है कि ड्राई फास्टिंग (Dry Fasting) चैलेंज में 12 घंटे के लिए आपको फूड और पानी से दूर रहना होगा और इसमें समय आपको सूर्यास्त से ले कर सूर्योदय तक लेना होता है। खुद को इस चीज के लिए तैयार करने के लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन भर में 8 से ले कर 14 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर अधिक फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो आप और अधिक पानी पिएं। आपको सूर्यास्त होने से एक घंटा पहले डिनर फिनिश कर लेना चाहिए और फिर अगले दिन की सुबह तक कुछ भी खाना या पीना नहीं है। कुछ लोगों को रोजाना की आदत होने के कारण रात में पानी की प्यास या भूख जरूर लग सकती है। लेकिन अगर आपकी सेहत सही रहती है तो आपको पानी या खाना नहीं खाना चाहिए। अगर आपको बहुत भूख लगती है तो तब भी आपको अगले दिन हार नहीं माननी चाहिए और 5 से 6 दिनों तक इसको जरूर ट्राई करना चाहिए।

Inside:WTOP

इसे भी पढ़ें : प्लांट बेस्ड प्रोटीन या व्हे प्रोटीन: कौन सा सप्लीमेंट है मसल्स बनाने के लिए बेस्ट, जानें डायटीशियन से

ड्राई फास्टिंग के फायदे-Benefits of Dry Fasting

    • आपको वजन कम करने में लाभ मिलता है।
    • आपकी शुगर और कैफ़ीन खाने या पीने की क्रेविंग्स बहुत हद तक कम हो जाएंगी।
    • आपको भूख भी पहले के मुकाबले बहुत कम लगने लग जायेगी।
    • आप अपने शरीर को एक साइकिल या रूटीन फॉलो करवा रहे हैं जिसके माध्यम से आप नियमित समय पर ही खाना खायेंगे। यह आपके लिए हेल्दी रूटीन होगा।
    • आपका एनर्जी लेवल भी दिन के दौरान बढ़ जायेगा।
    • आपका फोकस भी पहले के मुकाबले अधिक बढ़ेगा।
    • अगर आप मेडिटेशन अधिक करते हैं तो आपकी ध्यान लगाने की क्षमता अधिक बढ़ सकती है।
    • आपकी स्किन और बालों से जुड़ी समस्या खुद ही ठीक होनी शुरू हो जाती हैं।
    • यह आपके इन्फ्लेमेशन लेवल को भी कम करता है जिससे आपको गठिया या अन्य इंफ्लेमेटरी बीमारियों से राहत मिलती है।

किन लोगों को नहीं करनी चाहिए (Who Shouldn't Do It)

अगर आपको ऑटो इम्यून सिस्टम से जुड़ी बीमारियां हैं या फिर थायरॉयड ग्लैंड इश्यू हैं तो आपको शुरुआत में 12 घंटे की ड्राई फास्टिंग अधिक लग सकती है और हो सकता है इतनी देर तक यह सहन न हो पाए। इसलिए आपको शुरुआत में 8 घंटे की फास्टिंग से शुरू करनी चाहिए ताकि आपको अधिक समस्या न हो। 

इसे भी पढ़ें : मिलावटी साबूदाना खराब कर सकता है सेहत, जानें कैसे करें असली-नकली साबूदाने की पहचान

हालांकि ड्राई फास्टिंग (Dry Fasting) के इतने सारे लाभ होने के बाद भी कुछ लोगों को यह अवॉयड करनी चाहिए। आपको अपने शरीर की सुननी चाहिए, अगर आपका शरीर इतने समय तक भूखा या प्यासा नहीं रह पाता है और इसे करने के बाद आपको कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी देखने को मिलती है। तो आप को ड्राई फास्टिंग से दूरी बनानी चाहिए।

Main Image Source: Abestfashion

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer