हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ाएंगी ये 4 ड्रिंक्स, जरूर करें सेवन

गर्मी के मौसम तरल पदार्थ का सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इस मौसम में हमारे शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्‍यकता पड़ती है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Jun 19, 2020 20:45 IST
हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ाएंगी ये 4 ड्रिंक्स, जरूर करें सेवन

गर्मियों में तपती गर्मी और तेज धूप न सिर्फ हमारी हेल्थ पर बुरा असर डालती है बल्कि स्किन को भी बुरी तरह प्रभावित करती है। इस बात में बिल्कुल भी शक नहीं है कि अच्छी डाइट के सेवन से कई रोगों से बचा जा सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि भले ही अभी कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है लेकिन इस दौरान भी स्किन का उतना ही ख्याल रखने की जरूरत है जितना सामान्य दिनों में रखा जाता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ाएंगे। 

कोकम

कोकम एक फल है जो हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि कोकम में कई तरह के खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है। कोकम का शरबत पीने से इम्युनिटी भी तेजी से बढ़ते है। बता दें कि कोकम का साइंटिफिक नाम गार्सिनिया इंडिका है।

ग्रीन रश

खीरा एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है और शरीर को हाइड्रेशन प्रदान करता है। अजवाइन में एपिगेनिन नामक एक पौधे का यौगिक होता है, जिसमें एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट एजेंट के रूप में कार्य करते हैं। पालक आयरन और विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है और ग्रीन ऐप्पल विटामिन ए और सी दोनों प्रदान करता है। यदि आपको हरे फल या सब्जियां न मिल पाएं तो आप लाल सेब का सेवन कर सकते हैं और अजवाइन की जगह सौंफ का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इम्‍यूनिटी बढ़ाने, शुगर कंट्रोल करने और कब्‍ज को ठीक करती है ये देसी चटनी, जानिए बनाने का तरीका

जल जीरा

जल जीरा पानी और जीरा से बनता है जो हमें रूप में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेट तो रहती ही है साथ ही गेस्ट्रिक समेत पेट के अन्य रोग भी दूर होते हैं। जलजीरा बनाने के लिए आपको जीरा, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, काला नमक और नींबू की जरूरत है। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर इसका जूस बनाएं। जल जीरा यदि आप प्लेन नहीं पीना चाहते हैं तो आप इसे गोल गप्पे या पुचका के साथ भी ले सकते हैं।

jaljeera

बेल का शर्बत

बेल गर्मियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व पेट को हेल्‍दी रखते हैं। यह गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं। रोजाना एक ग्‍लास बेल का शर्बत या जूस बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन और मिनरल से युक्‍त बेल में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। जो रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। बेल का शरबत आप रोजाना पी सकते हैं। लेकिन इसमें बर्फ डालने के बजाए फ्रेश वॉटर में बनाकर पीना फायदेमंद होता है।    

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer