कॉमेडियन भारती सिंह का वेट ट्रांसफॉर्मेशन देखकर फैंस हुए हैरान, पति हर्ष के साथ देखें उनकी नई तस्वीर

कॉमेडी क्‍वीन भारती स‍िंह ने अपने पति हर्ष लिंबाचिया के साथ खूबसूरत तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनका वजन पहले से बहुत कम लग रहा है।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 17, 2021 14:32 IST
कॉमेडियन भारती सिंह का वेट ट्रांसफॉर्मेशन देखकर फैंस हुए हैरान, पति हर्ष के साथ देखें उनकी नई तस्वीर

कॉमेडी क्‍वीन भारती स‍िंह सोशल म‍ीड‍िया पर एक्‍ट‍िव रहती हैं और अपनी फोटोज़ और वीड‍ियोज़ फैन्‍स के साथ शेयर करती रहती हैं, नई तस्‍वीरों में भारती में बदलाव देखकर इन द‍िनों वो खूब सुर्ख‍ियां बटोर रही हैं। भारती का नया लुक लोगों को काफी पसंद आ रहा है। दरअसल भारती ने कुछ ही महीनों में अपना 15 क‍िलो वजन वजन कम क‍िया है। उनका वजन पहले 91 था अब उनका वजन 75 से भी क है। इसके ल‍िए भारती ने इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग का सहारा ल‍िया। जो भी भारती को देख रहा है वो उनकी तारीफ क‍िए ब‍िना नहीं रह पा रहा है। अब भारती पहले से ज्‍यादा फ‍िट और हेल्‍दी नजर आ रही हैं। अभ‍िनेत्री नीतू स‍िंह समेत कई स‍िलैब्र‍िटी भारती की तारीफ कर रहे हैं। भारती ने लॉकडाउन का पूरा फायेदा उठाते हुए खुद पर फोकस क‍िया और फैट से फिट तक का सफर तय कर ल‍िया है। चल‍िए हम भी जानते हैं भारती ने डाइट कैसे फॉलो की ज‍िससे उनमें ये ट्रांसफॉमेशन देखने को म‍िल रहा है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bharti Singh (@bharti.laughterqueen)

भारती की वेट लॉस डाइट 

भारती के मुताब‍िक उन्‍होंने इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग करके वजन घटाया है। वो शाम को 7 बजे से अगले द‍िन 12 बजे तक कुछ नहीं खाती हैं। भारती के मुताब‍िक मैं 12 बजे के बाद अपनी पसंद का खाना खाती हूं। मेरी बॉडी शाम को 7 बजे के बाद ड‍िनर एक्‍सेप्‍ट नहीं करती है। मैंने बीते 30 सालों में ढेर सारा खाना खाया है अब मैंने खुद को वक्‍त देना शुरू क‍िया है तो बॉडी भी साथ दे रही है। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में आप क्‍या खा रहे हैं इससे ज्‍यादा फोकस इस बात पर क‍िया जाता है क‍ि आप क‍िस समय खा रहे हैं, ज्‍यादातर लोग शाम के बाद कुछ नहीं खाते ज‍िससे अगले द‍िन सुबह तक उन्‍हें अच्‍छा गैप म‍िल जाता है।

इसे भी पढ़ें- Weight loss Tips: इंटरमिटेंट फास्टिंग के बाद भी नहीं हो पा रहा है वेट लॉस, हो सकते हैं 7 कारण

भारती का वजन पहले 91 था जो अब 76 क‍िलो है

bharti singh weight loss

(image source:instagram) 

भारती ने 15 क‍िलो वजन घटाकर सबको हैरान कर द‍िया है। इस ट्रांसफॉर्मेशन को लेकर भारती खुश भी हैं और हैरान भी हैं। उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा क‍ि उन्‍हें यकीन नहीं हो रहा है तो वजन कम हो गया है। भारती ने एक इंटरव्‍यू में ये भी बताया क‍ि कैसे लोग उन्‍हें पहले मोटी नहीं बोल पाते थे तो उन्‍हें क्‍यूट और बबली बोलते थे, ज‍िसके बाद भारती ने खुद अपने वजन का मजाक बनाने का फैसला क‍िया और उन्‍हें ज्‍यादातर कॉमेड‍ियन शो में खुद पर हंसते हुए देखा जाता है। इन द‍िनों भारती अपने पत‍ि के साथ डांस शो होस्‍ट कर रही हैं। डॉक्‍टर्स के मुताब‍िक इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के दौरान अगर आप एक्‍सरसाइज भी एड कर लें और डाइट में हेल्‍दी व‍िकल्‍पों को चुनें तो आपको केवल तीन महीनों में गजब के र‍िजल्‍ट और बदलाव देखने को म‍िलेंगे।

लॉकडाउन में खुद पर क‍िया फोकस

weight loss diet

(image source:instagram) 

भारती के मुताब‍िक उन्‍होंने कोव‍िड के दौरान लगे लॉकडाउन के दौरान घर पर रहने का पूरा फायेदा उठाया। इस दौरान उन्‍होंने सीखा क‍ि खुद से प्‍यार करना भी जरूरी है। भारती के मुताब‍िक उनकी बॉडी में बड़े बदलाव आए हैं और अब जब वो खुद को देखती हैं तो उन्‍हें खुद पर गर्व महसूस होता है। भारती के मुताबिक वजन कम होने के बाद वो हल्‍का महसूस कर ही हैं और उनकी सांस भी नहीं चढ़ रही है। भारती डायब‍िटीज की मरीज हैं और उन्‍हें अस्‍थमा भी है पर वजन घटाने के बाद से उन्‍हें लग रहा है क‍ि बीमार‍ियां कंट्रोल हो गई हैं। 

इसे भी पढ़ें- इंटरमिटेंट फास्टिंग: डायटिशियन से जानें ईटिंग पैटर्न से जुड़ी मुख्य बातें

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग ज‍िसे अपनाकर भारती ने घटाया वजन? (What is Intermittent fasting)

diet plan

(image source:instagram)

भारती ने इंटरमिटेंट फास्‍ट‍िंग के सहारे देखते ही देखते 15 क‍िलो वजन कम कर ल‍िया है। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग में एक तय समय तक कुछ खाना नहीं होता है। आज कल वजन घटाने के लि‍ए लोग इसे अपना रहे हैं। इस डाइट में खाने का समय और कैलोरीज पर ध्‍यान रखा जाता है। इस डाइट में आप द‍िन में दो या तीन बार खा सकते हैं पर रात के समय आपको कुछ भी खाना नहीं है। हालांक‍ि डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि हर कोई ये डाइट फॉलो नहीं कर सकता खासकर वो लोग जो नाइट श‍िफ्ट में काम करते हैं। ये डाइट व्‍यस्‍त शेड्यूल वालों के ल‍िए या ऐसे लोगों के ल‍िए अच्‍छी है जो एक्‍सरसाइज को ज्‍यादा समय नहीं दे सकते। इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के जरिए आप भी कम समय में अपना वजन घटा सकते हैं। 

इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग के दौरान इन बातों का ध्‍यान रखें (Important points to remember while doing Intermittent fasting)

  • इस दौरान डाइट‍िश‍ियन आपको हल्‍के योग और व्‍यायाम करने की सलाह देते हैं, भारी एक्‍सरसाइज करने से आपको बचना चाह‍िए। 
  • आपको इंटरम‍िटेंट फास्‍टिंग में अपनी कैलोरी इंटेक को ज्‍यादा कम नहीं करना है, बस कुछ चीजों से परहेज कर सकते हैं जैसी अध‍िक मीठी चीजें या तेल-युक्‍त आहार। 
  • आपको अपनी डाइट को ल‍िक्‍व‍िड डाइट बनाना चाह‍िए साथ ही फल और सब्‍ज‍ियों को अपनी डाइट का ह‍िस्‍सा बनाना चाहि‍ए। 
  • आपको एक बार में 24 घंटों का फास्‍ट नहीं करना है, केवल 12 से 14 घंटे का ही फास्‍ट रखा जाता है।

क‍िन पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में न करें इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग? (When to avoid Intermittent fasting) 

  • अगर आप गर्भवती हैं तो आपको ये डाइट फॉलो नहीं करनी चाह‍िए क्‍योंक‍ि लंबे समय तक कुछ न खाना आपकी और होने वाले बच्‍चे की सेहत के ल‍िए हान‍िकारक हो सकता है। 
  • अगर आप क‍िसी भोजन व‍िकार से पीड़ित हों तो भी आप इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग न करें, बुल‍िम‍िया जैसी बीमारी या भूख कम लगना या ज्‍यादा लगने की श‍िकायत है तो पहले डॉक्‍टर से संपर्क करें। 
  • जो मह‍िलाएं स्‍तनपान करवाती हैं उन्‍हें भी इंटरम‍िटेंट फास्‍ट‍िंग को नहीं चुनना चाह‍िए, इससे आपके शरीर को सही पोषण नहीं म‍िलेगा।
  • जो लोग क्रॉन‍िक स्‍ट्रेस के मरीज हैं या अन‍िद्रा की श‍िकायत है उन्‍हें भी इंटरमिटेंट फास्‍ट‍िंग या अन्‍य क‍िसी भी प्रकार की डाइट‍िंग नहीं करनी चाह‍िए।

क्‍या इस डाइट के नुकसान भी हैं? (Disadvantages of Intermittent fasting)

इंटरम‍िटेंट फास्‍टिंग के वैसे तो कोई नुकसान नहीं है पर गलत तरीके से फॉलो करने पर ये आपके शरीर का संतुलन ब‍िगाड़ सकता है। आपको 12 से 14 घंटों से ज्‍यादा भूखा नहीं रहना है नहीं तो आपको कमजोरी आ सकती है या हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं। जो लोग ऑफ‍िस जाते हैं या वर्किंग हैं उन्‍हें पूरे द‍िन सही कैलोरीज की जरूरत होती हैं तो ऐसे लोगों के ल‍िए ये डाइट सही नहीं है। 

इंटरम‍िटेंट फास्‍टिंग करने से पहले अपने डॉक्‍टर या डायट‍िश‍ियन से संपर्क जरूर करें। कई लोगों को इन डाइट को फॉलो करने का सही तरीका मालूम नहीं होता ज‍िसके कारण परेशानी हो सकती है इसलि‍ए सलाह लेना का व‍िकल्‍प जरूर चुनें। 

(main source:instagram)

Read more on Weight Management in Hindi 

Disclaimer