तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 बीज , इस तरह डाइट में करें शामिल

वजन कम करने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे हेल्दी बीजों के बारे में जो शरीर के वजन को घटाने में प्रभावी है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 बीज , इस तरह डाइट में करें शामिल

क्या आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में काफी परेशानी आ रही है? क्या आपको एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पा रहा है? अगर हां, तो परेशान न हों, वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज के अलावा कई अन्य ऑप्शन है। खासतौर पर वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट का विशेष महत्व होता है। इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है। सही डाइट के साथ-साथ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज से वजन को कम किया जा सकता है। अगर आप अपने  शरीर का वजन घटाना चाहते हैं, तो शाम के स्नैक्स में हैवी चीजों को शामिल करने से बेहतर है कुछ हेल्दी सीड्स को शामिल करें। इन हेल्दी सीड्स के सेवन से आपका पेट भी भरेगा और वजन कम होने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याएं भी दूर होंगी। हालांकि, आप इन बीज को स्मूदी या फिर सलाद के साथ भी ले सकते हैं। आइए जानते हैं वजन को कम करने वाले बीज कौन-कौन ( indian seeds for weight loss) से हैं। 

वजन को कम करने वाले बीज (Seeds for Weight Loss)

1. वजन घटाने के लिए अलसी का बीज है बेस्ट

अलसी ओमेगा-3 का एक बेहतर स्त्रोत माना जाता है। ओमेगा 3 फैट आपके शरीर के फैट को जलाने में (flax seeds for weight loss) मदद करता है और शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। इनके अलावा इसमें आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप अलसी का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन आप कई रूपों (वजन घटाने के लिए अलसी का सेवन कैसे करें?) में कर सकते हैं, जैसे- स्मूदी में, ड्रिंक्स में, सब्जी या फिर रोस्ट करके भी खाया जा सकता है। इन सभी तरीकों से अलसी का सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - तरबूज के बीज का तेल भी है बेहद गुणकारी, इन 4 समस्याओं को करता है दूर

2. बेली फैट कम करने के लिए खाएं सनफ्लोवर का बीज

वजन घटाने के लिए सनफ्लोवर बीज स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप सलाद या सूप में डालकर खा सकते हैं। यह विटामिन ई का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। इतना ही नहीं, सनफ्लोवर बीज में मैग्नीशियम भी भरपूर रूप से होता है, जो आपको ऊर्जा प्रदान करता है। इससे आपके शरीर में हाई कैलोरी बर्न होती है।  ऐसे में शरीर के बढ़ते वजन को घटाने में यह आपकी काफी मदद (sunflower seeds for weight loss) कर सकता है।

3. वजन घटाने के लिए बेस्ट है चिया सीड्स

चिया का बीज (chia seeds for weight loss) फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन से भरपूर होता है। यह सभी पोषक तत्व शरीर के फैट को कम करने में आपकी मदद करता है। साथ ही यह आपकी भूख को दबाने में मदद करता है। इसके अलावा यह लंबे समय तक आपके शरीर को एनर्जेटिक रखता है। 

4. हेम्प के बीज घटाएं वजन

वजन को घटाने और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर करने के लिए भांग के बीज का सेवन किया जा सकता है। 3 चम्मच हेम्प  में 12 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपकी मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो आपके शरीर से फैट को जलाने में मददगार होता है। 

5. कद्दू का बीज से वजन होगा कम

कद्दू के बीज में अन्य बीजों की तुलना में अधिक जिंक होता है, जो फैट को बर्न करने के लिए काफी जरूरी (pumpkin seeds for weight loss) माना जाता है। इसके अलावा जिंक पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, इसमें फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकता है। ऐसे में अगर आप वजन को घटाना चाहते हैं, तो कद्दू के बीजों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - अलसी के बीज की तासीर कैसी होती है? गर्मियों में इसका सेवन करते समय बरतें ये सावधानी

शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप इन बीजों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें।

Disclaimer