Doctor Verified

वजन बढ़ाने में मदद करेंगी ये 6 तरह की प्रोटीन स्मूदी, जानें घर पर कैसे बनाएं

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो घर पर बनी कुछ प्रोटीन स्मूदी ले सकते हैं। इससे आपको अपना वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप फिट और हेल्दी भी रहेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
वजन बढ़ाने में मदद करेंगी ये 6 तरह की प्रोटीन स्मूदी, जानें घर पर कैसे बनाएं

Homemade Protein Smoothies for Weight Gain: प्रोटीन हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन मासंपेशियों का विकास करने में मदद करता है, साथ ही व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ भी रखता है। जो लोग दुबले-पतले हैं, अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए तो प्रोटीन डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो कई लोग वेट गेन करने के लिए प्रोटीन पाउडर, प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं, लेकिन आप चाहें तो नैचुरल तरीके से भी प्रोटीन ले सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन स्मूदी एड कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर स्मूदी को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। घर पर बने प्रोटीन स्मूदी हेल्दी होते हैं, आपका वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए घर पर कौन-कौन सी प्रोटीन स्मूदी पी जा सकती है।

1. पीनट और बनाना स्मूदी (peanut butter and banana for weight gain)

पीनट बटर प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो पीनट बटर और केला स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास फुल क्रीम दूध में 2 चम्मच पीनट बटर और 2 पके हुए केले अच्छी तरह से मैश कर लें। इस स्मूदी को रोजाना एक गिलास पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। आप एक्सरसाइज करने के बाद पीनट और बनाना स्मूदी पी सकते हैं। इससे मांसपेशियों का विकास होगा और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

2. दूध और ओट्स स्मूदी (oats and milk for weight gain)

दूध और ओट्स का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है। 100 ग्राम ओट्स में लगभग 16.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में दूध और ओट्स प्रोटीन से भरपूर स्मूदी हो सकती है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में ओट्स डालें। इसे अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें, आप इसमें स्ट्रॉबेरी, एप्पल या दूसरे फलों को भी मिला सकते हैं। इससे स्मूदी के पोषक तत्व बढ़ेगे और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें - दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो फॉलो करें ये समर डाइट प्लान, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

3. बादाम का दूध और काजू स्मूदी (almond milk for weight gain)

बादाम का दूध और काजू वजन बढ़ाने के लिए काफी लाभकारी स्मूदी हो सकती है। क्योंकि एक कप बादाम के दूध में लगभग 60 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके लिए आप एक गिलास बादाम का दूध लें, इसमें 5-6 काजू को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इस प्रोटीन स्मूदी को रोजाना पिया जा सकता है। बादाम का दूध और काजू की स्मूदी प्रोटीन से भरपूर होता है, इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इस स्मूदी को एक्सरसाइज से पहले या बाद में पिया जा सकता है।

4. अलसी के बीज की स्मूदी (flax seeds for weight gain)

अलसी के बीज भी वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आप अपने वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों से तैयार स्मूदी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें 1 चम्मच अलसी के बीज डालकर पीस लें। अब रोजाना इस स्मूदी को पिएं, इससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। आपका शारीरिक विकास तेज होगा और अन्य जरूरी पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। 

5. अखरोट की स्मूदी (walnuts for weight gain)

अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अखरोट की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें, इसमें 2-3 अखरोट की गिरी को ग्राइंड कर लें। आप चाहें तो इसमें बादाम, काजू या अन्य ड्राय फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। अखरोट मस्तिष्क के विकास के साथ ही शारीरिक विकास में भी फायदेमंद होता है। आप अखरोट की स्मूदी रोजाना पी सकते हैं। दुबले-पतले लोगों के लिए अखरोट फायदेमंद होता है।

6. सूरजमुखी के बीज की स्मूदी (sunflower seeds for weight gain)

सूरजमुखी के बीज की स्मूदी भी वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। अगर आप दुबले-पतले हैं, तो सूरजमुखी के बीजों की स्मूदी घर पर बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें, इसमें सूरजमुखी के बीज डालें और ग्राइंड कर लें। आप इस दूध को रोजाना पी सकते हैं। 100 ग्राम सूरजमुखी के बीजों में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में माना जा सकता है कि सूरजमुखी के बीजों की स्मूदी प्रोटीन से भरपूर होती है।

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इस प्रोटीन स्मूदी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। आप खुद को फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इन प्रोटीन स्मूदी को पिएं।

Disclaimer