Doctor Verified

दुबले-पतले लोग इस तरह करें अखरोट का सेवन, वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

Walnut Benefits for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अखरोट शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए अखरोट कैसे खाएं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
दुबले-पतले लोग इस तरह करें अखरोट का सेवन, वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

Walnut Benefits for Weight Gain:  दुबले-पतले लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शरीर की कमजोरी का असर उनकी पर्सनालिटी पर भी पड़ता है। पतले लोगों को कपड़ों की फिटिंग आदि से भी परेशान होना पड़ता है। ऐसे में वे किसी भी तरह से अपना वजन बढ़ाने के लिए तमाम कोशिशों पर लग जाते हैं। तरह-तरह के सप्लीमेंट्स, प्रोटीन पाउडर लेते हैं। लेकिन कुछ लोग हमेशा प्राकृतिक तरीकों से वजन बढ़ाने का सोचते हैं। अगर आप भी इनमें से हैं, तो हम आपको इस लेख में बताएंगे कि अखरोट से किस तरह से वजन (How to Eat Walnuts for Weight Gain) बढ़ाया जा सकता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं-

अखरोट में मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो हेल्दी कैलोरी प्रदान करता है। अखरोट हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइटोस्टेरॉल और एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन के कॉम्बिनेशन सहित कई लाभ प्रदान करता है। ये कॉम्बिनेशन अखरोट में कैलोरी और नाइट्रिक ऑक्साइड का उच्च स्तर प्रदान करता है। यह शरीर की मांसपेशियों, विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। अखरोट वजन बढ़ाने में भी लाभकारी (Are Walnuts Good for Gaining Weight) होता है। तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए अखरोट को किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है।   

1. अखरोट और दूध (walnut and milk together)

वजन बढ़ाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए अखरोट और दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। अखरोट वाला दूध पीना एक हेल्दी ऑप्शन होता है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है, शरीर तंदुरुस्त बना रहता है। अखरोट और दूध पीने से आपको वजन बढ़ाने (Walnut and Milk Benefits) में भी मदद मिलेगी। इसके लिए आप एक गिलास दूध गर्म करें, इसमें अखरोट को पीसकर डाल दें। एक कप अखरोट में लगभग 183 कैलोरीज होती है। आप अखरोट और दूध का सेवन रात के समय कर सकते हैं। 

 

2. भिगोकर खाएं अखरोट (Soaked Walnuts for Weight Gain)

नियमित रूप से अखरोट खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। अखरोट का सेवन भिगोकर किया जा सकता है, इसके लिए आप अखरोट को रातभर पानी में भिगोकर रख दें, अगली सुबह खाली पेट इन भीगे हुए अखरोट का सेवन करें। वजन बढ़ाने के लिए आप 2-3 अखरोट रात में भिगोकर रख सकते हैं। अखरोट खाने से दुबलेपन को दूर (Walnuts for Weight Gain in Hindi) किया जा सकता है, धीरे-धीरे वजन बढ़ाया जा सकता है। अखरोट खाने से व्यक्ति फिट और हेल्दी भी बना रहता है। 

इसे भी पढ़ें - घुटनों में दर्द से रहते हैं परेशान तो अखरोट खाने से मिल सकता है फायदा, जानें सेवन का सही तरीका

3.अखरोट और शहद (Walnut and Honey)

शहद और अखरोट दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर इन दोनों का साथ में सेवन किया जाए, तो इससे वजन बढ़ाने (Walnut and Honey Benefits) में मदद मिलती है। इसके लिए आप 2 चम्मच शहद में अखरोट की गिरी डालकर खाएं, इससे आप मनचाहा वेट गेन कर सकते हैं। अखरोट और शहद का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकता है।

4. अखरोट, ओट्स और केला (Banana Oats and Walnuts)

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ओट्स शामिल कर सकते हैं। इसके लिए ओट्स में अखरोट, केला डालें और खाएं। नियमित रूप से ओट्स में अखरोट, केला और अन्य फलों को मिलाकर खा सकते हैं, इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। ओट्स और केला खाने से वजन बढ़ाया जा सकता है

एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए (How Many Walnuts We Can Eat Per Day)

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, रोजाना 2-3 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अखरोट खाना फायदेमंद होता है। लेकिन दुबले-पलते लोग इससे अपना वजन बढ़ा सकते हैं। रोजाना 20 ग्राम अखरोट खाना वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। अखरोट का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, अधिक अखरोट सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप अखरोट को स्मूदी में मिलाकर भी खा सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें - खसखस (पोस्ता दाना) और अखरोट का कॉम्बिनेशन है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, इन 2 तरीकों से करें सेवन

गर्मियों में अधिक मात्रा में अखरोट खाने से बचें, इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। पित्त प्रकृति के लोगों के लिए अखरोट खाना नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। 

Disclaimer