Doctor Verified

घुटनों में दर्द से रहते हैं परेशान तो अखरोट खाने से मिल सकता है फायदा, जानें सेवन का सही तरीका

Walnut for Knee Pain: घुटनों का दर्द होने पर आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट में मौजूद तत्व घुटनों के दर्द में आराम दिलाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
घुटनों में दर्द से रहते हैं परेशान तो अखरोट खाने से मिल सकता है फायदा, जानें सेवन का सही तरीका

Walnut Good for Knees: आजकल की खराब और व्यस्त जीवनशैली कई बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। इन्हीं में घुटनों का दर्द भी शामिल है। पहले 40 की उम्र के बाद अकसर लोगों को घुटनों का दर्द (Knee Pain in Hindi) परेशान करता था, लेकिन अब बच्चे और वयस्क भी घुटनों में दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे में वे दर्द से राहत पाने के लिए दर्द निवारक (Pain Killers) दवाइयों का सेवन करते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप चाहें तो प्राकृतिक तरीके से भी घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं। अखरोट घुटनों के दर्द के लिए एक कारगर उपाय है। अखरोट (Walnut for Knee Pain) के नियमित सेवन से घुटनों के दर्द को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं घुटनों के दर्द में अखरोट कैसे खाएं?  

घुटनों के दर्द में अखरोट कैसे खाएं? (How to Eat Walnut for Knee Pain)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की आयुर्वेदिक डायटीशिन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड  भरपूर होता है, इसलिए घुटनों के दर्द में अखरोट खाना फायदेमंद होता है। डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि घुटनों में दर्द होने पर आप सुबह खाली पेट अखरोट की गिरी खा सकते हैं। इसके लिए आप रात को अखरोट भिगोकर (Soaked Walnuts for Knee Pain) रखें, सुबह खाली पेट चबाकर खा लें। घुटनों में दर्द होने पर आप रोज सुबह खाली पेट 1-2 अखरोट खा सकते हैं। रोजाना अखरोट खाने से आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलने लगेगा। 

walnuts

घुटनों के दर्द के लिए अखरोट के फायदे (Walnut benefits for knee pain)

  • अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी6, ओमेगा 3, कैल्शियम और मिनरल्स अधिक मात्रा में होता है। जो घुटनों को मजबूत बनाते हैं। 
  • अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • अखरोट के नियमित सेवन से अर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। 
  • अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ऑस्टियोअर्थराइटिस और रूमेटोइड अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।  
  • अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट घुटनों के दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं।

घुटनों में दर्द के लक्षण (knee pain symptoms in hindi)

घुटनों में सूजन, दर्द, जकड़न और चलने में परेशान होना घुटनों में दर्द के लक्षण हो सकते हैं। इस स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को एक्सरसाइज करने, सीढ़ियां चढ़ने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

knee pain

घुटनों में दर्द का कारण (knee pain causes in hindi)

बढ़ती उम्र में घुटनों का दर्द अक्सर ही परेशान करता है। यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी या फिर घुटने के ऑस्टियोअर्थराइटिस की वजह से हो सकता है। जब घुटने की हड्डियों को कुशन करने वाली कार्टिलेज का क्षरण होने लगता है, तो हड्डियां आपस में रगड़ने लगती हैं। यह स्थिति घुटनों में दर्द और सूजन का कारण बनती है। कार्टिलेज एक ऊतक है, जो हड्डियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, कार्टिलेज के टूटने की संभावना बढ़ जाती है और ऑस्टियोअर्थराइटिस हो सकता है।

अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से घुटनों में दर्द होता है, तो अखरोट काफी फायदेमंद होता है। वही अगर ऑस्टिोअर्थराइटिस की वजह से भी घुटनों में दर्द होता है तो भी अखरोट का सेवन किया जा सकता है। लेकिन अथर्राइटिस की स्थिति में डॉक्टर की सलाह पर दवाइयों का सेवन भी किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे करें बादाम का सेवन, मिलेगा दुबलेपन से छुटकारा

अखरोट में मौजूद तत्व घुटनों की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, घुटनों के दर्द में आराम दिलाते हैं। अखरोट का तेल भी लुब्रिकेशन (lubrication) में मदद करता है। घुटनों के दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज भी जरूरी है। अगर आपको लंबे समय से घुटनों में दर्द है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer