तरबूज के बीज का तेल भी है बेहद गुणकारी, इन 4 समस्याओं को करता है दूर

तरबूज के बीज से तैयार तेल से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 21, 2022Updated at: May 21, 2022
तरबूज के बीज का तेल भी है बेहद गुणकारी, इन 4 समस्याओं को करता है दूर

गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी की मात्रा से भरपूर होने की वजह से ये शरीर को हाइड्रेट रखता है। तरबूज खाते वक्त लोग अक्सर तरबूज के बीजों को निकालकर फेंक देते हैं, लेकिन तरबूज के साथ-साथ इसके बीज का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए, बी, ई, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर उसे निखरी और जवां बनाते हैं। चलिए जानते हैं तरबूज के तेल के अन्य फायदों के बारे में- 

तरबूज के तेल के फायदे

1. बालों के लिए होता है अच्छा

तरबूज के बीज में लिनोलिक और ओलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। तरबूज के बीजों का तेल जल्दी से ऑब्जर्व होने वाला नॉन ग्रिसी होता है, जो बालों में चिपकता नहीं है और उन्हें अंदर से पोषण देता है। तरबूज के बीजों के तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, साथ ही बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीज के तेल से बालों में होने वाली रूसी की समस्या भी खत्म होती है। 

2. हर तरह की स्किन के लिए है फायदेमंद

तरबूज के बीज के तेल की ये खासियत है कि ये हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये तेल नॉन ग्रीसी और आसानी से आब्जर्ब हो जाता है, जिससे त्वचा में चिपचिपा महसूस नहीं होता। इसके साथ ही रूखी त्वचा वालों के लिए भी ये समान रूप से फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी स्किन को गहराई से पोषण देकर मॉइश्चराइज करता है।  

इसे भी पढ़ें - जायफल और सरसों का तेल: दर्द से लेकर जुकाम ठीक करने तक, इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है सरसों का तेल और जायफल

3. एक्ने को करें दूर

तरबूज के बीज के तेल एक्ने को दूर करने में भी बहुत कारगर होते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर धूप, मिट्टी और प्रदूषण से स्किन पर एक्ने निकल आते हैं। एक्ने की ये समस्या स्किन में लिनोलिक एसिड के कम होने पर होता है। तरबूज के बीज में लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए स्किन पर तरबूज का तेल लगाने से त्वचा में लिनोलिक एसिड की मात्रा पूरी होती है, जिससे एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा तरबूज के तेल से त्वचा का अतिरिक्त तेल भी हटता है, जो एक्ने निकलने की मुख्य वजह होता है।

4. त्वचा को बनाएं जवां

उम्र के साथ स्किन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स आ जाते हैं। तरबूज का तेल इन समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। वॉटरमेलन सीड्स में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में कारगर होते हैं।  इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी होता है, जो स्किन को रेडिकल डैमेज से बचाता है। अगर तरबूज के तेल से चेहरे की मालिश की जाए तो इससे स्किन टाइट होती है और स्किन जवां और खूबसूरत बनती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

तरबूज के तेल का इस्तेमाल बालों और स्किन के लिए अलग-अलग तरह से किया जाता है। स्किन के लिए इसका फेशियल ऑयल के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पहले चेहरे को अच्छे से साफ कर इसे एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज करें। इससे स्किन टाइट और जवां बनती है, साथ ही चेहरे पर निखार आता है। वहीं, बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए तरबूज के बीज के तेल से स्कैल्प की मालिश करनी चाहिए। इसके अलावा प्रोटीन और विटामिन ई की प्रचुर मात्रा होने की वजह से बालों को मजबूत बनाने के साथ ही रूसी की समस्या को भी खत्म करते हैं। 

तरबूज का तेल स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer