स्‍कैल्‍प पर पसीने की समस्‍या से हैं परेशान? ट्राय करें ये 5 घरेलू उपाय

स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या है तो आप नीचे बताए गए उपायों को अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
स्‍कैल्‍प पर पसीने की समस्‍या से हैं परेशान? ट्राय करें ये 5 घरेलू उपाय

गर्म‍ियों का सीजन बढ़ने के साथ बाल और स्‍क‍िन में होने वाली समस्‍या भी आम हो जाती है और ऐसी ही एक समस्‍या है स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आना। स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने के कारण स्‍कैल्‍प में खुजली होना, रेडनेस और इंफेक्‍शन आद‍ि की समस्‍या हो सकती है। स्‍कैल्‍प में पसीना आने के पीछे का कारण ब्‍लॉकेज हो सकता है। अगर आपका स्‍कैल्‍प गंदा है तो भी ज्‍यादा पसीना आ सकता है। स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या होने पर आप नीचे बताए गए ये 5 उपाय अपना सकते हैं। 

scalp itching      

1. बालों की ट्र‍िम‍िंग करवाएं (Cut or trim your hair short) 

गर्मी के द‍िनों में छोटे बाल होने से इंफेक्‍शन का खतरा भी कम होता है। बाल छोटे होंगे तो बालों में ज्‍यादा हीट ट्रैप नहीं होगी और आप स्‍कैल्‍प को आसानी से ठंडा रख सकेंगे। आपको दो महीने में एक बार बालों को ट्र‍िम जरूर करवाना चाह‍िए। बालों को ट्र‍िम करवाने से बाल हेल्‍दी भी रहते हैं और आप स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से भी बच जाएंगे।   

इसे भी पढ़ें- बालों पर लगाएं एलोवेरा और प्याज का हेयर मास्क, कम हो जाएगा हेयर फॉल और बढ़ेगी ग्रोथ

2. स्‍कैल्‍प पर हीट‍िंग मशीन यूज न करें (Avoid heating machine on scalp)

आपको स्‍कैल्‍प पर हीट‍िंग मशीन जैसे ड्रायर, स्‍ट्रेटनर, कर्लर आदि‍ का इस्‍तेमाल अवॉइड करना चाह‍िए। हीट‍िंग मशीन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से स्‍कैल्‍प में पसीना आ सकता है और इंंफेक्‍शन की समस्‍या बढ़ सकती है। आपको फ्लैट आयरन और ब्‍लोड्रायर का इस्‍तेमाल अवॉइड करना चाह‍िए। इससे स्‍कैल्‍प में पसीना आने की समस्या से छुटकारा म‍िलेगा। 

3. स्‍कैल्‍प पर मास्‍क लगाएं (Use hair mask)

आप स्‍कैल्‍प पर मास्‍क लगा सकते हैं। स्‍कैल्‍प पर मास्‍क एप्‍लाई करने से स्‍वैट‍िंग की समस्‍या कम होती है। स्‍कैल्‍प पर मास्‍क एप्‍लाई करने से बाल और स्‍कैल्‍प पर खुजली , पसीना आने की समस्‍या भी दूर होगी और स्‍कैल्‍प हेल्‍दी रहेगा। मास्‍क लगाने के ल‍िए आप 2 टेबलस्‍पून कोकोनट वॉटर में 3 टेबलस्‍पून लेमन जूस म‍िलाएं और इसे स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। 15 म‍िनट के ल‍िए मास्‍क को लगाकर छोड़ दें और ठंडे पानी से स्‍कैल्‍प को धो लें। इससे ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा।   

4. एसेंश‍ियल ऑयल यूज करें (Use essential oil on hair)

आपको अपने स्‍कैल्‍प पर एसेंशि‍यल ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। एसेंश‍ियल ऑयल के इस्‍तेमाल से आप स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। स्‍कैल्‍प को क्‍लीन करने के ल‍िए प‍िप‍रम‍िंट ऑयल की 3 ड्रॉप्‍स शैम्‍पू में एड करना है और प‍िपरम‍िंट ऑयल की मदद से आप खुजली और स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन की समस्‍या से बच सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए फायदेमंद होता है चमेली के तेल, दूर करता है डैंड्रफ और हेयर फॉल जैसी कई समस्याएं

5. सही तरीके से हेयर वॉश करें (Hair wash benefits)

हेयर वॉश करने का तरीका बदलने से भी आप स्‍कैल्‍प पर पसीने की समस्‍या से बच सकते हैं। अगर आप ठीक ढंग से हेयरवॉश नहीं करते हैं तो आपका स्‍कैल्‍प गंदा होगा। शैम्‍पू करने से एक्‍सट्रा स्‍वैट या ऑयल स्‍कैल्‍प से क्‍लीन हो जाता है और आपका स्‍कैल्‍प क्‍लीन रहता है इसल‍िए आपको स्‍कैल्‍प में पसीने की समस्‍या से बचना है तो स्‍कैल्‍प को क्‍लीन जरूर करें हालांक‍ि इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि आपको हफ्ते में 3 बार से ज्‍यादा शैम्‍पू करना भी अवॉइड करना है। 

स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आता है तो अपनाएं देसी इलाज 

  • स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आता है तो हफ्ते में दो बार ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल म‍िक्‍स करके स्‍कैल्‍प पर लगाएं और बाद में स‍िर धो लें।
  • स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आता है तो आप मुल्‍तानी म‍िट्टी का हेयर पैक भी स‍िर पर लगा सकते हैं।
  • ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या है तो आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर को स‍िर पर लगा सकते हैं, इससे स्‍कैल्‍प का पीएच बैलेंस मेनटेन होगा।    

इन आसान ट‍िप्‍स या उपायों को अपनाकर आप स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से बच सकते हैं। 

Disclaimer