आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं अलसी के बीज, जानें खाने का तरीका और अन्य फायदे

आंखों के लिए अलसी के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, आप आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए अलसी का कई तरीके से सेवन कर सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं अलसी के बीज, जानें खाने का तरीका और अन्य फायदे

अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी (Flaxseeds) को तीसी के नाम से भी जाना जाता है। आंखों के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद (Flax Seeds Benefits For Eyes) होते हैं और इनका इस्तेमाल भी कई तरीकों से किया जा सकता है। अलसी के बीज का सेवन करने के अलावा इसके बीज से निकले तेल का भी इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अलसी के बीज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन व मिनरल्स के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आंखों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद और जरूरी होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी होते हैं। आंख की रोशनी बढ़ाने और आंखों को हेल्दी बनाये रखने के लिए आप अलसी के बीज का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। इसके बीज का सेवन करने के अलावा आप अलसी का पानी, अलसी की चाय और अलसी के तेल का इस्तेमाल आंखों को हेल्दी रखने और आंख की रोशनी को बेहतर बनाये रखने के लिए कर सकते हैं।

अलसी के बीज में मौजूद गुण (Flax Seeds Nutrition Value in Hindi)

 Flax-Seeds-Benefits-For-Eyes

अलसी के बीज में मौजद गुण और पोषण तत्व न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ाने और हेल्दी रखने का काम करते हैं बल्कि इसके सेवन से शरीर की कई समस्याओं में फायदा मिलता है। अलसी के बीज में मौजूद गुण डायबिटीज की समस्या, दिल से जुड़ी बीमारियों और मोटापे की समस्या में भी फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में भी फायदा मिलता है। अलसी के बीज में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अलसी के बीज में ये गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में जोड़े ये 8 चीजें, नेत्र विशेषज्ञ से जानें

  • प्रोटीन
  • फैट
  • कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर
  • कैल्शियम
  • मैग्नीशियम
  • फास्‍फोरस
  • पोटैशियम
  • फोलेट
  • ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड

आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds Benefits For Eyes in Hindi)

अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य गुण आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आंख की रोशनी बढ़ाने में भी फायदा मिलता है। आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए आप अलसी के बीज को सीधे खा सकते हैं या अप इसके पाउडर का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। अलसी के बीज का पानी आंखों में डालने से आंख की कई समस्याओं में फायदा मिलता है और आंख की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा आंखों के लिए अलसी का तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप अलसी के तेल (Flax Seed Oil) को आंखों के लिए कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए अलसी के बीज को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप असली के बीज के तेल और अलसी के बीज का पानी आंखों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय, लम्बी उम्र तक स्वस्थ रहेंगी आंखें

आंखों के अलावा अलसी के बीज का सेवन वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। अलसी में फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जिसका सेवन करने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और आप बार-बार भोजन नहीं करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं। अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट के लिए बहुत उपयोगी होता है। हार्ट की बीमारियों में भी अलसी के बीज और अलसी के बीज का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा डायबिटीज की समस्या में भी आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज का सेवन बहुत उपयोगी होता है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer