Doctor Verified

बीमार होने पर ब्लड शुगर क्यों बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के आसान उपाय

बीमार पड़ने पर डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, जानें इस समस्या के कारण और बचाव के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 15, 2022Updated at: Feb 15, 2022
बीमार होने पर ब्लड शुगर क्यों बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के आसान उपाय

डायबिटीज की समस्या में कई बार लोगों को छोटी-छोटी समस्याएं होती रहती है। डायबिटीज की समस्या में बुखार, सर्दी और फ्लू का असर भी इस पर पड़ता है। इन समस्याओं में आपके शरीर पे अतिरिक्त तनाव पड़ता है जिसके कारण इस बीमारी से लड़ने के लिए हॉर्मोन रिलीज होता है। हॉर्मोन के अधिक उत्पादन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा भी बढ़ने लगती है। बीमार पड़ने पर हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ने पर शुगर का स्तर बढ़ने लगता है और इसे नजरअंदाज करना गंभीर हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज या मधुमेह की समस्या है तो बीमार पड़ने पर ब्लड शुगर के स्तर की जांच जरूर कराएं। सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी छोटी-छोटी समस्याओं में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकने और नियंत्रित करने के लिए आप हमेशा इसकी निगरानी जरूर करें। आइये विस्तार से जानते हैं कि बीमार पड़ने पर शरीर में ब्लड शुगर (High Blood Sugar When Sick) क्यों बढ़ता है।

बीमार पड़ने पर क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर? (High Blood Sugar When Sick)

Blood-Sugar-When-Sick

लखनऊ के मशहूर डायबेटोलॉजिस्ट डॉ रितेश के मुताबिक बीमार पड़ने पर शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने लगता है, आमतौर पर इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहला कारण यह है कि शरीर में अचानक वायरल अटैक या किसी प्रकार की बीमारी होने पर शरीर इससे लड़ने के लिए अतिरिक्त हॉर्मोन का उत्पादन करता है जो कि शरीर ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं। बीमारी से लड़ने के लिए एपिनेफ्रीन (जिसे एड्रेनालाईन भी कहा जाता है) जैसे तनाव हार्मोन तेजी से निकलते हैं और इसके कारण आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। ये हॉर्मोन न सिर्फ शरीर में ब्लड शुगर को बल्कि इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने लगते हैं। ऐसे लोग जो पहले से ही डायबिटीज के शिकार हैं उनमें यह समस्या ज्यादा होती है। शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर इन्सुलिन का उत्पादन भी प्रभावित होता है जिससे समस्याएं और बढ़ जाती हैं।

इसे भी पढ़ें : परिवार में किसी को है डायबिटीज तो हो जाएं सावधान, बचाव के लिए इन 6 बातों का रखें ध्यान

बीमार होने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

जब आप बीमार पड़ते हैं तो शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने का खतरा रहता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आपको बुखार, सर्दी-जुकाम या अन्य कोई समस्या हुई है तो आपको इस दौरान ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए हमेशा डॉक्टर के सलाह के बाद इंसुलिन का सेवन करना चाहिए। इससे बचाव के लिए आपको शरीर में ब्लड शुगर की जांच करनी चाहिए। बीमार पड़ने पर आपको अपने शरीर में ब्लड शुगर के स्तर जी जांच जरूर करनी चाहिए। किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने से अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डायबिटीज की समस्या में बीमार पड़ने पर आपको ओवर-द-काउंटर दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए। हमेशा अपने दिन भर के आहार और भोजन का ध्यान रखना चाहिए। भोजन और नाश्ते के समय समान मात्रा में आहार लें।

मधुमेह से ग्रसित होने के बाद बीमार पड़ने पर आपको दिन में हर घंटे एक कप शुगर फ्री और बिना कैफीन वाला लिक्विड डाइट लें। इस दौरान शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाएं। हर 15 मिनट पर शरीर में लिक्विड जाने से आपका शरीर डिहाइड्रेट होने से बचेगा। मधुमेह ऐसी बीमारी है जिसका असर दूसरे अंगों पर भी पड़ता है। हालांकि इस बीमारी में दूसरे अंगों में इसका असर नहीं दिखता है लेकिन अगर ब्‍लड में शुगर की मात्रा अधिक बढ़ जाये तो इसके कारण 5-10 साल में दूसरे अंग भी प्रभावित होने लगते हैं। इसके कारण गुर्दे में, आंखों में, पैर की नसों में कुछ खराबी आ सकती है। दिल की बीमारी के बढ़ने की संभावना सबसे अधिक रहती है। इसके कारण लकवा होने और पैर में रक्‍त संचार बाधित होने का खतरा अधिक रहता है। इसके कारण अगर कोई आर्टरी ब्‍लॉक होती है तो हार्ट अटैक हो सकता है। इस बीमारी में हमेशा डॉक्टर की सलाह के अनुसार काम करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer