पेरेंट्स के गुस्से का बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानें इसके नुकसान

Parents Anger Effect on Childs: पेरेंट्स के बहुत ज्यादा गुस्सा करने से बच्चों की मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जानें इस स्थिति कैसे करें कंट्रोल?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
पेरेंट्स के गुस्से का बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानें इसके नुकसान

Parents Anger Effect on Childs: बच्चों की परवरिश के दौरान उनके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पेरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। पेरेंट्स कई बार बच्चों की हरकतों और उनके व्यवहार से परेशान होकर उन्हें बहुत ज्यादा डांटने लगते हैं या उन पर बहुत तेज गुस्सा करते हैं। इसका सीधा असर बच्चों की मानसिक सेहत पर पड़ता है। गुस्सैल पेरेंट्स की वजह से बच्चों की मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है। बच्चों पर बहुत ज्यादा गुस्सा करने की वजह से उनका व्यवहार बदल जाता है और उनके भीतर डर भी खत्म हो जाता है। कई बार पेरेंट्स का गुस्सा करना जरूरी भी होता है, लेकिन बहुत ज्यादा गुस्सा करना खतरनाक माना जाता है। इसकी वजह से बच्चों का मानसिक स्तर कमजोर हो सकता है और बड़े होने पर उनका व्यवहार भी पूरी तरह से बदल जाता है। आइए जानते हैं पेरेंट्स का गुस्सा किस तरह से बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य खराब कर सकता है और इस स्थिति से कैसे निपटें?

पेरेंट्स के गुस्से का बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर- Parents Anger Can Spoil Child's Mental Health in Hindi

बच्चों के व्यवहार और उनकी खराब आदतों की वजह से पेरेंट्स अक्सर उन पर गुस्सा करते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा गुस्सा करने वाले पेरेंट्स के बच्चों पर इसका गंभीर नकारात्मक असर पड़ता है। बच्चों की कोई बात जो आपको सही नहीं लगती है उस पर गुस्सा करने के बजाय दूसरी तरह से भी हैंडल किया जा सकता है। बच्चों पर बहुत ज्यादा गुस्सा करने से उनके भीतर भी गुस्से और आपके प्रति नफरत की भावना जन्म ले सकती है। इसकी वजह से बच्चों के मन में आपके प्रति इज्जत भी कम हो जाती है। यही नहीं इस स्थिति के कारण बच्चों में भी बहुत ज्यादा गुस्सा करने की आदत जन्म ले सकती है। बच्चों पर बहुत ज्यादा गुस्सा करने से उनकी मानसिक स्थिति प्रभावित होती है और इसकी वजह से उनकी पढ़ाई-लिखाई भी प्रभावित हो सकती है।

Parents Anger Effect on Childs

इसे भी पढ़ें: बच्चों की बात छिपाने की आदत कैसे दूर करें? जानें आसान पेरेंटिंग टिप्स

गुस्से की स्थिति से कैसे निपटें?

बच्चों की कुछ हरकतों पर पेरेंट्स न चाहते हुए भी गुस्सा कर बैठते हैं। हर बात पर और बार-बार गुस्सा करने की वजह से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गुस्सा करने से बचने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

1. बच्चों के गलत व्यवहार या ऐसी हरकतें जो आपको पसंद नहीं आती उन पर आपको गुस्सा आ सकता है। बच्चों पर बार-बार या बहुत ज्यादा गुस्सा करने से बचने के लिए आपको उन्हें शांत होकर समझाना चाहिए। आपके गुस्सा करने से बच्चे के मन में कई नकारात्मक भावनाएं जन्म ले सकती हैं और यह स्थिति बहुत खतरनाक मानी जाती है।

2. बच्चों पर गुस्सा करने से पहले यह सोचें कि ऐसा करना क्या आखिरी विकल्प है? गुस्से के अलावा कई दूसरे तरीकों से भी आप इस स्थिति को हैंडल कर सकते हैं।

3. नियमित रूप से योग और मेडिटेशन का अभ्यास करें। ऐसा करने से आप बार-बार गुस्सा करने की आदत से बचेंगे और स्थिति को बेहतर ढंग से संभाल पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: Positive Parenting: बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए ये हैं 5 पॉजिटिव पेरेंटिंग टिप्स

बच्चों पर बहुत ज्यादा गुस्सा करने की स्थिति बेहद खतरनाक होती है। पेरेंट्स के ऐसा करने से बच्चों की भी आदत ऐसी बन जाती है। इसलिए बेहतर है कि गुस्सा होने से खुद को रोकें और इस स्थिति को शांत होकर हैंडल करें। बहुत ज्यादा गुस्सा बच्चों की मानसिक सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer