Methi In Winters: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पत्ते, होंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Eating Fenugreek Leaves: सर्दियों में मेथी के पत्ते खाने से शरीर के कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 31, 2022 14:45 IST
Methi In Winters: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी के पत्ते, होंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Eating Fenugreek Leaves: मेथी के पत्ते शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में ये बाजार में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। मेथी की पत्तियों को परांठे, सब्जी, पूरी और दाल आदि में आसानी से डालकर खाया जा सकता हैं। मेथी के पत्ते सर्दियों में खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगी। मेथी के पत्तों में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन K और फास्फोरस आदि पाया जाता हैं। मेथी के पत्ते पाचन को मजबूत करते हैं और आसानी से पच भी जाते हैं। आइए जानते हैं मेथी के पत्ते खाने के फायदों के बारे में।

वजन कम करने में है मददगार

मेथी के पत्ते शरीर को कई फायदे देते हैं। अधिकतर लोगों को ये शिकायत रहती हैं कि सर्दियों में वजन बढ़ जाता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करें। मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर पया जाता है, जो देर तक पेट को भर कर रखता हैं। जिससे आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। 

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में कई बार सर्दियों आने पर डायबिटीज में लोगों की शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस को कंट्रोल करने के लिए मेथी को डाइट में शामिल करना चाहिए। इनको खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी और आपको हेल्दी रखने में मदद भी करेगी।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से करें अजवाइन का सेवन

त्वचा का रखें ख्याल

सर्दियों में स्किन फटने की समस्या काफी आम है। मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो कील-मुहांसो, दाग धब्बे को दूर करने में मदद करते हैं। इनका इस्तेनाल करने के लिए मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के निशान को दूर करने में मदद मिलेगी।

Gut health

पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत

मेथी के पत्ते को नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होता हैं। इसको खाने से कब्ज, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी दूर होती हैं। मेथी के पत्तों को परांठे बनाकर या सब्जी बनाकर आदि तरीकों से खाया जा सकता हैं।

सर्दी-जुकाम को ठीक करने में करें मदद

मेथी के पत्ते शरीर की कई बीमारियों को इलाज आसानी से करते हैं। सर्दियों में मेथी के पत्तों को खाने से इंफेक्शन, सर्दी और जुकाम आदि को आसानी से दूर करता हैं। मेथी के पत्तों में पाया जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़ें- होंठों के ऊपर दिखने लगा है कालापन, तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

मेथी के पत्ते शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। साथ ही मेथी के पत्तों को निश्चित मात्र में ही खाएं। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer