डायबिटीज के मरीज कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल?

Skin Care Tips For People With Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए।  फॉलो करें ये टिप्स- 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 14, 2022Updated at: Aug 14, 2022
डायबिटीज के मरीज कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल?

डायबिटीज में  बढ़ा हुआ शुगर लेवल त्वचा पर भी असर डाल सकता है। डायबिटीज में कई लोगों की स्किन ड्राई, तो कुछ की ऑयली हो जाती  है। इतना ही नहीं डायबिटीज में  स्किन पर संक्रमण भी आसानी से हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी स्किन का ख्याल रखने से पहले कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। आइए जानते हैं, डायबिटीज मरीज कैसे अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं।

स्वच्छता का ख्याल रखें

डायबिटीज के मरीजों को अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए साफ सुथरा रहना बेहद जरूरी होता है। शरीर साफ रखने से नई बीमारियां होने का खतरा कम रहता है। त्वचा की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए अंडरआर्म्स, नाखूनों और पैरों की उंगलियों को साफ रखें। 

गर्म पानी से न नहाएं 

गर्म पानी से नहाने से त्वचा काफी रूखी नजर आ सकती है। डायबिटीज मरीजों को त्वचा को रूखी होने से बचाने के लिए नॉर्मल पानी से ही नहाना चाहिए। त्वचा को साफ रखने के लिए दिन में दो बार ही नहाएं। नहाते समय ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें, जो त्वचा को हाइड्रेट करें। डायबिटीज मरीजों को बहुत अधिक गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। 

त्वचा का माइस्चर बनाए रखें

डायबिटीज मरीज त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए समय-समय पर स्किन को मॉइस्चराइज करते रहें। स्किन पर मॉइस्चराइज की कमी से खुजली और त्वचा में  रूखापन आ सकता है इस कारण स्किन पर इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। डायबिटीज मरीज स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें।

चोट का इलाज करें

डायबिटीज मरीजों की चोट आसानी से ठीक नहीं होती है। चोट ठीक नहीं होने की स्थिति में स्किन पर इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। ऐसे में चोट लगने पर समय पर उसका इलाज करें। साथ ही डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

सनस्क्रीन का उपयोग करें

सनस्क्रीन चेहरे को सूरज से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है। ये स्किन को टैन होने से भी बचाता है। नियमित सनस्क्रीन का इस्तेमाल चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है। सनस्क्रीन को स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे भी पढ़ें- चोट लगने पर सरसों तेल और हल्दी लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, घाव और दर्द में होगा आराम

डायबिटीज मरीजों अपनी स्किन का ख्याल रखने के साथ अपनी सेहत का ध्यान भी जरूर रखना चाहिए। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो उनका शुगर लेवल घटाने में भी मदद कर सकते हैं। डायबिटीज मरीज स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। डॉक्टर के परामर्श पर ही स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer