मॉनसून में ट्राई करें टमाटर फेशियल, दमक उठेगी त्वचा

Tomato Facial Benefits: मॉनसून में चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घर पर ट्राई करें टमाटर फेशियल। जानें सारे स्टेप्स और स्किन को मिलने वाले फायदे।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Aug 16, 2022
मॉनसून में ट्राई करें टमाटर फेशियल, दमक उठेगी त्वचा

मॉनसून स्किन की कई सारी समस्याओं को लेकर आता है। मॉनसून का मौसम चेहरे को डल और ऑयली बना देता है। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप घर में ही टमाटर फेशियल ट्राई कर सकते हैं। टमाटर हमारी हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। टमाटर त्वचा को तरोताजा करने, हाइड्रेटेड रखने और पोषण देने का काम करता है। चेहरे पर टमाटर लगाने से टैनिंग भी खत्म होती है। टमाटर फेशियल आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। टमाटर में लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा पर झांइया आने से रोकते हैं। टमाटर का चेहरे पर नियमित उपयोग करने से उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है। टमाटर आसानी से चेहरे को साफ करके कई स्किन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। चलिए जानते हैं टमाटर फेशियल करने का तरीका। 

पहला स्टेप- क्लीजिंग

किसी भी तरह का फेशियल शुरू करने से पहले स्किन को क्लीन करना बेहद जरूरी है, क्योंकि क्लीजिंग चेहरे को साफ करके फेशियल करने के लिए उसे तैयार करती है। टमाटर से चेहर को क्लीन करने के लिए टमाटर के रस के साथ दूध लें। अब एक दो मिनट तक दोनों को मिलाकर चेहरे की मसाज करें। टमाटर चेहरे को क्लीन करने का काम करेगा, वहीं दूध चेहरे को पोषण देगा। ऑयली स्किन वाले दूध की जगह रोज वॉटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

दूसरा स्टेप- स्क्रबिंग

स्क्रबिंग चेहरे से डेड स्किन सेल्स निकालने का काम करता है। डेड स्किन निकलने से चेहरे पर चमक आती है। स्क्रब करने के लिए टमाटर के गूदे को निकालकर उसमें चीनी मिक्स करके चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथ से रब करें। आप देखेंगे ऐसा करने से चेहरे की सारी डेड स्किन रिमूव हो जाएगी, और स्किन साफ बनेगी। ड्राई स्किन के लिए टमाटर और चीनी के साथ, कुछ बूंदें नारियल तेल की भी मिक्स करें। ये मिश्रण त्वचा को साफ करने के साथ उसे पोषण भी देगा, जिससे ड्राई स्किन की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

तीसरा स्टेप- टोनिंग

स्क्रब करने के बाद त्वचा के रोम-छिद्र खुल जाते हैं। स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करके त्वचा के पीएच बैलेंस को ठीक किया जा सकता है। टोनर बनाने के लिए टमाटर का रस निकालें। इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। दोनों के मिश्रण को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। टमाटर और नींबू चेहरे के फैल चुके रोम-छिद्रों (ओपन पोर्स) को बंद करने का काम भी करेंगे। इसको लगाने के बाद चेहरे पर ग्लो आएगा।  

Tomato Facial

चौथा स्टेप - फेस पैक

फेस पैक चेहरे को पोषण देने के साथ स्किन को टाइट रखने का काम करता है। फेस पैक स्किन की रंगत में भी निखार लाता है। फेस पैक बनाने के लिए टमाटर के रस में चावल का आटा मिलाएं। इन दोनों का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। फेशियल करने के बाद स्किन पर चावल के टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- होठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

मॉनसून में स्किन डल होने की समस्या काफी आम है। टमाटर फेशियल करने से त्वचा चमकदार बनेगी। इसके इस्तेमाल से स्किन में मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी। ध्यान रखें वैसे तो टमाटर हर घर में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फेस पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। दिक्कत होने पर इसका इस्तेमाल न करें।

All Image Credit-Freepik

Disclaimer