चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं टमाटर, निखर उठेगी स्किन

How to Apply Tomato on Face in Hindi: चेहरे पर निखार लाने के लिए आप टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। जानें, चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 31, 2022 10:14 IST
चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं टमाटर, निखर उठेगी स्किन

How to Apply Tomato on Face in Hindi: टमाटर का उपयोग हर घर में किया जाता है। टमाटर सब्जी, दाल, खिचड़ी आदि का न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इनके पोषक तत्वों में भी वृद्धि कर सकता है। अधिकतर लोग टमाटर का उपयोग सिर्फ खाने के लिए करते हैं। लेकिन आप चाहें तो टमाटर को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 

टमाटर विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स होता है। ऐसे में अगर टमाटर को चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही चेहरे से एक्ने, दाग-धब्बे और निशान भी दूर हो सकते हैं। टमाटर का उपयोग करने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो भी आ सकता है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि अब आखिर चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं (How to Apply Tomato on Face for Glowing Skin)? चेहरे पर टमाटर कैसे लगाते हैं? या फिर चेहरे पर टमाटर लगाने के तरीके क्या हैं? (Chehre Par Tamatar Kaise Lagaye)

चेहरे पर टमाटर कैसे लगाएं?- How to Apply Tomato on Face in Hindi

1. टमाटर का रस लगाएं

चेहरे पर टमाटर का रस लगाया जा सकता है। इसके लिए आप एक टमाटर लें, इसका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। टमाटर का रस लगाने से स्किन से ऑयल कम होने में मदद मिल सकती है। सॉफ्ट, चमकती और ऑयल फ्री स्किन के लिए आप टमाटर का रस लगा सकते हैं।

इसेे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

tomato for skin

2. टमाटर से स्क्रबर करें

अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा है, तो आप टमाटर का उपयोग स्क्रबर के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का एक टुकड़ा लें। अब हल्के हाथों से टमाटर को अपने चेहरे पर रगड़ें। 1-2 मिनट तक टमाटर को चेहरे पर रगड़ते रहें। इससे चेहरा एक्सफोलिएट होगा, डेड स्किन सेल्स रिमूव होंगी। ओपन पोर्स की समस्या भी दूर होगी। साथ ही टमाटर एक नैचुरल एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करता है। यह तत्व चेहरे से गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव कर सकता है। 

3. टमाटर में नींबू और दही मिलाकर लगाएं

आप टमाटर का फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच टमाटर का गुदा लें। इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और 1 चम्मच दही डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। टमाटर फेस पैक लगाने से टैनिंग रिमूव होगी। साथ ही स्किन से दाग-धब्बे भी रिमूव होंगे।

4. टमाटर में चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं

आप चाहें तो टमाटर में चंदन का पाउडर मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच टमाटर का गुदा लें। इसमें चंदन का पाउडर मिलाएं। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें हल्दी और बेसन भी मिला सकते हैं। इससे स्किन को कूलिंग इफेक्ट मिलेगा। रेडनेस, जलन कम होगी और स्किन में निखार भी आएगा।

इसे भी पढ़ें- इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं फिटकरी, दमक उठेगी त्वचा

tomato for skin

5. टमाटर में चीनी मिलाकर लगाएं

चेहरे पर जमा सारी गंदगी, ऑयली और प्रदूषण को निकालने के लिए आप टमाटर में चीनी मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच टमाटर का गुदा लें। इसमें ब्राउन शुगर डालें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे को स्क्रबर करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होंगे। ओपन पोर्स की समस्या ठीक होगी, साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। ध्यान रखें कि टमाटर को कभी भी चेहरे पर तेजी से नहीं रगड़ना चाहिए। टमाटर के गुदे या टुकड़े को हल्के हाथों से ही चेहरे की स्किन पर रगड़ें।

How to Use Tomato on Face in Hindi: आप भी अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन टमाटर में अम्लीय और कसैले गुण होते हैं। ऐसे में टमाटर चेहरे पर जलन, रेडनेस और मुहांसों का कारण बन सकता है। इसलिए टमाटर को चेहरे पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें।

Disclaimer