इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं फिटकरी, दमक उठेगी त्वचा

How to Apply Alum Stone on Face in Hindi: फिटकरी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जानें, चेहरे पर फिटकरी कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 25, 2022 11:38 IST
इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं फिटकरी, दमक उठेगी त्वचा

How to Apply Alum Stone on Face in Hindi: फिटकरी का उपयोग अकसर शेविंग के बाद किया जाता है। यह त्वचा जलन, रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा फिटकरी का उपयोग खाने के लिए भी किया जा सकता है। स्किन केयर में भी फिटकरी का यूज किया जा सकता है। दरअसल, फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में फिटकरी के ये सभी गुण त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। फिटकरा का इस्तेमाल आप चेहरे के फोड़े-फुंसियों, दाग-धब्बों और दानो को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर फिटकरी कैसे लगाएं? या फिर फिटकरी को चेहरे पर कैसे लगाएं? चेहरे पर फिटकरी लगाने से क्या होता है? (How to Use Alum Stone on Face in Hindi)

चेहरे पर फिटकरी कैसे लगाएं?- How to Use Alum Stone on Face in Hindi

1. फिटकरी और गुलाब जल

फिटकरी को आप गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले फिटकरी का पाउडर बना लें। अब एक चम्मच फिटकरी का पाउडर लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर चेहरे की हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। फिटकरी और गुलाब जल का पेस्ट लगाने के बाद चेहरे को साबुन या फेशवॉश से धोने से बचें। फिटकरी और गुलाब जल को चेहरे पर लगाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जकर करें। आप चेहरे के दाग-धब्बों, रेडनेस और जलन को शांत करने के लिए फिटकरी के इस पेस्ट को सप्ताह में 2 बार लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, आएगा निखार

alum benefits for face

2. फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर

आप फिटकरी में ग्लिसरीन मिलाकर भी लगा सकते हैं। फिटकरी और ग्लिसरीन को आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें फिटकरी का पाउडर और तुलसी की कुछ पत्तियां डाल दें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाएं, तो पैन को हटा दें। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर एक स्प्रे बोतल में भर दें। फिर इसमें ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डाल दें और मिक्स कर लें। अब आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का उपयोग चेहरे पर कर सकते हैं। फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर त्वचा को टाइट बनाता है। यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है। इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरे की समस्याओं में आराम मिल सकता है। आप फिटकरी और ग्लिसरीन के इस टोनर का उपयोग दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

3. फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी

आप चेहरे पर फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी का पाउडर लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल या एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रबर करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। फिटकरी चेहरे से मुहांसों के दाग-धब्बों को हटाने में भी मददगार साबित हो सकता है। फिटकरी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट चेहरे पर लगाने से जलन और रेडनेस में भी आराम मिलता है। साथ ही चेहरे की स्किन को ठंडक मिलती है।

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह चेहरे पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ने लगेगा ग्लो

चेहरे पर फिटकरी लगाने से क्या होता है?- Alum Benefits for Skin in Hindi

  • फिटकरी चेहरे के मुहांसों और पिंपल्स को रिमूव करने में कारगर साबित हो सकता है।
  • फिटकरी चेहरे से मुहांसों के दाग-धब्बों और डार्क स्पॉर्ट्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है। 
  • फिटकरी चेहरे से अनचाहे बालों को भी हटाने में मददगार साबित हो सकता है।
  • फिटकरी का टोनर चेहरे की स्किन को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है।
  • फिटकरी चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइंस को भी कम करने में असरदार साबित हो सकता है।
  • फिटकरी चेहरे से सनबर्न और पिगमेंटेशन को भी कम कर सकता है।
  • फिटकरी का पेस्ट लगाने से चेहरा साफ और दमकता हुआ नजर आ सकता है।

Alum Uses for Face in Hindi: आप भी चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। आप फिटकरी को गुलाब जल, ग्लिसरीन या फिर मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। फिटकरी त्वचा की छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। लेकिन अगर आपको फिटकरी से एलर्जी है, तो इसका उपयोग करने से बचना जरूरी होता है।

Disclaimer