फेस वैक्स कराने के बाद लगाएं ये 5 चीजें, नहीं होंगे दाने और रैशेज

चेहरे पर वैक्सिंग के बाद आप किचन में मौजूद कुछ चीजों को चेहरे पर लगाकर दाने, खुजली और सूजन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 24, 2022 14:30 IST
फेस वैक्स कराने के बाद लगाएं ये 5 चीजें, नहीं होंगे दाने और रैशेज

Face Waxing Ke Baad Kya Lagaye: कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं। कुछ महिलाऐं अपने चेहरे के बालों को हटाने के लिए ब्लीच करती हैं, तो कुछ वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन, कई बार चेहरे पर वैक्सिंग करने के बाद त्वचा पर दाने, खुजली, सूजन और लालिमा की समस्या हो सकती है। दरअसल, वैक्सिंग में बालों को खींचकर निकाला जाता है, जिससे कई बार त्वचा पर तनाव पड़ने से सूजन और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में, आपको वैक्सिंग करने के बाद त्वचा की खास देखभाल करनी चाहिए। चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद आप किचन में मौजूद कुछ चीजों को चेहरे पर लगाकर दाने, खुजली और सूजन जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि चेहरे पर वैक्सिंग के बाद क्या लगाना चाहिए -  

एलोवेरा जेल - Aloe Vera Gel After Face Waxing 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा, हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन और दानों की समस्या को कम करते हैं। चेहरे पर वैक्सिंग के बाद एलोवेरा जेल लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काट लें। अब इसके जेल को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा लगाने से चेहरे को ठंडक मिलेगी और सूजन और जलन कम होगी। आप चाहें तो मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।   

खीरा - Cucumber After Face Waxing 

खीरा भी वैक्सिंग के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बहुत फायदेमंद है। खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वैक्सिंग के बाद चेहरे पर खीरा लगाने से सूजन और लालिमा को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए खीरे को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अब इसके स्लाइस काटकर, चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा, आप खीरे को छीलकर, उसका पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 3 चीजें

कैमोमाइल ऑयल - Chamomile Oil After Face Waxing 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद आप कैमोमाइल ऑयल भी लगा सकते हैं। कैमोमाइल के तेल में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर कैमोमाइल ऑयल लगाने से त्वचा की इर्रिटेशन दूर होती है। इसके लिए बादाम के तेल में कैमोमाइल ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर लालिमा और दाने की समस्या दूर होगी।  

नारियल के तेल - Coconut Oil After Face Waxing 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद सूजन और लालिमा को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए वैक्सिंग करने के बाद, चेहरे पर  नारियल तेल लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे के काले धब्‍बे दूर कर सकता है गुलाब जल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

बर्फ - Ice Cubes After Face Waxing 

चेहरे पर वैक्सिंग के बाद होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने के लिए आप बर्फ लगा सकते हैं। चेहरे पर बर्फ रगड़ने से, वैक्सिंग के बाद होने वाले रैशेज और खुजली भी दूर होती है। इसके लिए आइस क्यूब्स को कपड़े में लपेटें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

Disclaimer