हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 3 चीजें

सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी के कारण झुर्रियां होने लगती हैं। आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 18, 2022 15:11 IST
हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें किचन में मौजूद ये 3 चीजें

सर्दियों में कई त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में सर्द हवाओं के कारण चेहरे और हाथों की त्वचा काफी ड्राई हो जाती है। सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी के कारण झुर्रियां होने लगती हैं। वैसे तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा में ढीलापन आ जाता है, जिससे चेहरे और हाथ-पैरों पर झुर्रियां होने लगती हैं।  लेकिन कई बार ठंड, प्रदूषण या तनाव के कारण भी झुर्रियों की समस्या होने लगती है। हाथों पर झुर्रियों की वजह से हाथ बहुत भद्दे नजर आने लगते हैं। अधिकतर लोग हाथ की झुर्रियों से निपटने के लिए हैंड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार क्रीम लगाने से भी ज्यादा फायदा नहीं होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि हाथ की झुर्रियों के लिए आप कौन से घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकते हैं (Home remedies to get rid of hand wrinkles In Hindi) -  

हाथों में झुर्रियां पड़ने के कारण - Causes of Wrinkles In Hands In Hindi

  • अगर हाथों की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो हाथों में समय से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती हैं। 
  • केमिकल युक्त हैंडवॉश या साबुन के इस्तेमाल से भी हाथों में झुर्रियों की समस्या हो सकती है।   
  • हाथों की त्वचा पर डेड स्किन सेल्स इकट्ठा होने के कारण भी हाथों में झुर्रियां पड़ सकती हैं। 
  • तेज धूप में निकलने या यूवी किरणों के संपर्क में आने से भी हाथों में झुर्रियों की समस्या हो सकती है।  
  • शरीर में पानी की कमी भी हाथों में झुर्रियों का कारण बन सकता है। 

किचन में मौजूद इन 3 चीजों से दूर करें हाथों की झुर्रियां

नींबू - Use Lemon To Get Rid Of Hand Wrinkles

नींबू में भरपूर मात्रा विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है, जो स्किन के लिए बहुत जरूरी है। स्किन की समस्याओं के लिए नींबू का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। हाथों की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। हाथ की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप नींबू और शुगर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसमें आधा चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके हाथों पर लगाकर स्क्रब करें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से हाथों की झुर्रियां दूर होंगी।  

Remedies-For-Hand-Wrinkles

ऑलिव ऑयल - Use Olive Oil To Get Rid Of Hand Wrinkles

अगर आप हाथों की झुर्रियों से परेशान हैं तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल हमारे स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये स्किन को अंदर तक मॉइस्चराइज करता है, जिससे झुर्रियों की समस्या दूर होती है। झुर्रियों से निजात पाने के लिए रात में सोने से पहले हाथों में ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इसके बाद, हाथों पर ग्लव्स पहनकर सो जाएं। अगले दिन गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से, हाथों की झुर्रियों से जल्द छुटकारा मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: बासी आटे से दूर हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

टमाटर - Use Tomato To Get Rid Of Hand Wrinkles

टमाटर का इस्तेमाल भी झुर्रियों की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर के इस्तेमाल से हाथों की झुर्रियों से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए टमाटर को बीच में से काट लें। अब इसे अपने हाथों पर रगड़ें। 5 मिनट पर पानी से हाथों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से हाथों की झुर्रियां जल्द दूर हो जाएंगी।

Disclaimer