बासी आटे से दूर हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

बासी आटे को त्वचा पर लगाने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप बासी आटे को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 17, 2022 08:00 IST
बासी आटे से दूर हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

कई बार रोटी बनाते वक्त जब आटा बच जाता है, तो हम उसे उठाकर फ्रिज में रख देते हैं। वर्किंग महिलाएं भी समय बचाने के लिए अक्सर ज्यादा आटा गूंथकर फ्रिज में रख देती हैं और उसे 1-2 दिन तक इस्तेमाल करती हैं। लेकिन फ्रिज में रखा आटा एक या दो दिन बाद काला पड़ने लगता है। ऐसे में, हम बासी आटे को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बासी आटे को फेंकने के बजाय अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, यह पढ़ने में अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन आप गूंथे हुए आटे को अपनी स्किन पर इस्तेमाल करके कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, गेंहू के आटे में मौजूद पोषक तत्व ना केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लोइंग बनती है। तो आइए, जानते हैं कि आप स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बासी आटे को किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं -

स्किन प्रॉब्लम्स के लिए कैसे इस्तेमाल करें बासी आटा -How To Use Leftover Dough For Skin Problems In Hindi

चेहरे की पफीनेस को दूर करे - Reduce Face Puffiness With Leftover Dough

फ्रिज में रखे बासी आटे से आप चेहरे की पफीनेस की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए फ्रिज में रखे ठंडे आटे को एक पतले कपड़े में लपेट लें। अब इससे चेहरे पर हल्की सिंकाई करें। आप चाहें तो इस बासी आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर भी अपने चेहरे की सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर पफीनेस खत्म होगी और चेहरे पर निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें: फेस स्टीम लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

स्किन को एक्सफोलिएट करे - Exfoliate Skin With Leftover Dough

त्वचा पर डेड स्किन जमने के कारण स्किन रूखी और बेजान नजर आ सकती है। ऐसे में आप फ्रिज में रखे बासी आटे से आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इससे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए फ्रिज में रखे बासी आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और इसे अपने हाथ और पैरों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके हाथ और पैरों की डेड स्किन आसानी से हट जाएगी।

leftover-dough-for-skin

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद - Remove Excess Oil From Face With Leftover Dough

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आ फ्रिज में रखे बासी आटे से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बासी आटे की छोटी छोटी लोई बनाकर, उसे गीला कर लें। अब इससे अपने फेस की मसाज करें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से ऑयली स्किन की समस्या दूर होगी और स्किन में निखार भी आएगा। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें लैवेंडर ऑयल के 3 फेस पैक

ड्राई स्किन से छुटकारा  - Get Rid Of Skin Dryness With Leftover Dough

अगर आप त्वचा के रूखेपन से परेशान हैं तो बासी आटे के इस्तेमाल से आपकी इस समस्या का हल हो सकता है। इसके लिए बासी आटे में दो चम्मच दही और एक चम्मच शहद डालकर एक बारे फिर से गूंथ लें। अब इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, इसे अपने चेहरे पर रगड़ें और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और ड्राईनेस खत्म होगी।   

आप बासी आटे को फेंकने के बजाय इसे अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बासी आटे को त्वचा पर लगाने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप बासी आटे को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer