फेस स्टीम लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

पानी में कुछ चीजों को मिलाकर स्टीम लेने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और चेहरा ग्लोइंग और खिला-खिला नजर आता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 10, 2022 13:05 IST
फेस स्टीम लेते समय पानी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग चेहरे पर फेशियल करवाते हैं, तो कुछ  हाइड्रेशन थेरेपी करवाते हैं। लेकिन स्टीम लेना भी खूबसूरत त्वचा पाने का सबसे सरल तरीका है। स्टीम लेने से चेहरे के पोर्स खुलते हैं और त्वचा में जमा गंदगी दूर होती है। इससे डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद मिलती है और बेदाग और निखरी त्वचा मिलती है। वैसे तो सादे पानी से स्टीम लेने से ही त्वचा को काफी फायदा होता है। लेकिन, पानी में कुछ चीजों को मिलाकर स्टीम लेने से त्वचा को दोगुना फायदा होता है। इससे स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और चेहरा ग्लोइंग और खिला-खिला नजर आता है। तो आइए, जानते हैं कि पानी में कौन सी चीजें मिलाकर स्टीम लेना फायदेमंद होता है (Things to add in water for facial steam) -   

साफ और ग्लोइंग स्किन के लिए फेशियल स्टीमर में डालें ये 5 चीजें - 5 Things To Add In Face Steamer For Glwoing Skin In Hindi

हल्दी 

स्टीम लेते समय आप पानी में चुटकीभर हल्दी मिला सकते हैं। इससे त्वचा के पोर्स खुलकर, गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने में मदद मिलती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे-एक्ने और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है। रोजाना स्किन केयर रूटीन से पहले पानी में हल्दी डालकर स्टीम लेने से आपको साफ और हाइड्रेटेड स्किन मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में पड़ गए निशान? इन घरेलू उपायों से करें ठीक

केसर

पानी में केसर व कच्चा दूध मिलाकर स्टीम लेने से स्किन टोन लाइट करने में मदद मिलती है। केसर और कच्चे दूध में एंटी-बैक्टीरियल और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं। इससे त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को साफ करने में मदद मिलती है और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। अगर आप निखरी और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं, तो इस तरह स्टीम लें।  

एलोवेरा जेल 

ऑयली स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होने के कारण मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप पानी में एलोवेरा जेल मिलाकर स्टीम ले सकते हैं। इससे ऑयली स्किन और एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी। रात में सोने से पहले इस तरह स्टीम लें और फिर चेहरे को धोकर कोई लाइट मॉइस्चराइजर लगा लें। 

Face-Steaming-Ingredients-To-Add 

शहद और नींबू 

अगर आपकी स्किन पर काले धब्बे या टैंनिंग है तो पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर स्टीम लें। ये दोनों ही चीजें स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। नींबू से स्किन टोन लाइट होती है, वहीं, शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इससे चेहरे पर डार्क स्पॉट्स और टैनिंग दूर होती है और चेहरा साफ और ग्लोइंग नजर आता है। 

इसे भी पढ़ें: फटे दूध से घर पर बनाएं Face Serum, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

नीम और तुलसी 

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे हैं तो पानी में नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर स्टीम लें। नीम और तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलती है और स्किन पोर्स की गहराई से सफाई होती है। इसके लिए पानी में नीम और तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर स्टीम लें। इसके बाद चेहरे पर कोई लाइट मॉइस्चराइजर लगा लें।

आप पानी में हल्दी, केसर, शहद, नींबू का रस, एलोवेरा जेल, नीम और तुलसी की पत्तियां डालकर स्टीम ले सकते हैं। इससे स्किन पोर्स खुलेंगे और त्वचा साफ और निखरी हुई बनेगी।

Disclaimer