बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में पड़ गए निशान? इन घरेलू उपायों से करें ठीक

कई बार बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों पर दाग पड़ जाते हैं। आप कुछ घरेलू उपायों से इन निशानों से छुटकारा पा सकती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 09, 2022 13:00 IST
बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में पड़ गए निशान? इन घरेलू उपायों से करें ठीक

हिंदू धर्म में पैर में बिछिया पहनना सुहाग की निशानी माना जाता है। ज्यादातर महिलाएं शादी के बाद पैर की उंगलियों में बिछिया पहनती हैं। वहीं, आजकल कई महिलाऐं फैशन के लिए भी बिछिया पहनती हैं। बिछिया पहनने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। ऐसा माना जाता है कि बिछिया पहनने से महिला की  रिप्रोडक्टिव हेल्थ अच्छी रहती है। खैर, यह तो रही बिछिया पहनने के वजहों की बात। लेकिन इसे पहनने के कुछ साइड इफेक्ट भी हैं, जिसमें सबसे कॉमन है उंगलियों पर निशान पड़ जाना। दरअसल, कई बार लंबे समय तक बिछिया पहनने से या बिछिया के मेटल के कारण पैर की उंगलियों पर दाग पड़ जाते हैं। इन दागों की वजह से पैर भद्दे नजर आने लगते हैं। वैसे तो ये निशान जल्दी से जाते नहीं हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से इन निशानों को खत्म किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में, जिन्हें अपनाकर बिछिया के निशानों को मिटाने में मदद मिलेगी -

बिछिया के निशान हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Get Rid Of Toe Ring Marks

नींबू और शहद 

पैरों की उंगलियों पर पड़े बिछिया के निशान को हटाने के लिए आप नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जिससे स्किन के निशानों को कम करने में मदद मिलती है। वहीं, शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मददगार है। इसके लिए एक बाउल में एक नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे निशान वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से पैरों को धो लें। कुछ ही दिनें में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर रात भर विटामिन ई ऑयल लगाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

स्क्रब करें

अगर आपके पैर की उंगलियों पर बिछिया पहनने से निशान पड़ गए हैं तो इस जगह पर स्क्रब करें। स्क्रबिंग से त्वचा एक्सफोलिएट होगी और डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद मिलेगी। इससे उंगलियों के निशान धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। इसके लिए आप घर पर शुगर और कॉफी स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच चीनी, दो चम्मच कॉफी पाउडर और 4 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और उंगलियों में निशान वाली जगह पर लगाएं। फिर हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए स्क्रब करें और 15 मिनट बाद पैरों को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में कम से कम 2-3 बार दोहराएं। 

Tips-To-Remove-Toe-Ring-Marks

एलोवेरा जेल 

उंगलियों पर बिछिया के निशान को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवारा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है और स्किन पर पड़े निशानों को ठीक करने में काफी कारगर है। यह प्राकृतिक होता है और इससे स्किन को कोई नुकसान नहीं होता। बिछिया के निशानों को ठीक करने के लिए प्रभावित हिस्सों पर एलोवेरा जेल लगाकरअच्छी तरह मसाज करें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। इसके लिए आप एलोवारा के पत्तों से ताजा जेल निकाल सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवारा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पैडीक्योर करवाएं

उंगलियों पर पड़े बिछिया के निशानों को ठीक करने के लिए बीच -बीच में पैडीक्योर करवाएं। इससे पैरों पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ करने में मदद मिलेगी और निशान भी हल्के होने लगेंगे। आप पार्लर जाकर पैडीक्योर करवा सकते हैं या फिर घर पर ही पैडीक्योर कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें और इसमें शैंपू मिलाएं। इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी डालें और इस पानी में अपने पैरों को डालकर 15-20 मिनट के लिए बैठें। इसके बाद पैरों को साफ पानी से धोकर अच्छी तरह सुखा लें और मॉइस्चराइर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

बेसन और दही 

अगर आपकी पैर की उंगलियों पर बिछिया पहनने से निशान पड़ गए हैं तो बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन के इस्तेमाल से त्वचा का रंग हल्का होता है। वहीं, दही में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी दो चम्मच बेसन और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से पैर धो लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर या क्रीम अप्लाई करें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

Disclaimer