मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

आप घर पर मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके मेकअप को आसानी से छुड़ा सकते हैं। ये स्किन को पोषण देने के साथ-साथ उसे डैमेज होने से भी बचाते हैं।

 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 04, 2022 14:40 IST
मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

जब भी हम किसी पार्टी-फंक्शन में जाते हैं, तो खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप लगाते हैं। मेकअप लगाने से चेहरा खिल उठता है और खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन अगर मेकअप को सही तरीके से ना छुड़ाया जाए तो इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स सोने से पहले मेकअप रिमूव करने की सलाह देते हैं। मेकअप रिमूव ना करने से स्किन पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और बंद पोर्स की समस्या हो सकती है। अधिकतर लड़कियां और महिलाऐं बाजार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनमें मौजूद अल्‍कोहल और केमिकल से स्किन पर पिंपल्स, पिगमेंटेशन और ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप घर पर मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके मेकअप को आसानी से छुड़ा सकते हैं। ये नेचुरल मेकअप रिमूवर ना केवल मेकअप हटाने में मदद करते हैं, बल्कि स्किन को पोषण देने के साथ-साथ उसे डैमेज होने से भी बचाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप किन नेचुरल चीजों की मदद से मेकअप को रिमूव कर सकते हैं -  

 

5 बेस्ट नेचुरल मेकअप रिमूवर (5 Best Natural Makeup Removers In Hindi)

 

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसमें मौजूद तत्व हमारी स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से एक्ने, ड्राईनेस और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं दूर होती हैं। आप मेकअप रिमूव करने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई और एंटी- ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसके अलावा एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं, मेकअप रिमूव करने के लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए भी एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: पुदीने के पत्तियों से एक्ने और पिंपल्स की परेशानी करें दूर, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

 

दूध (Milk)

दूध ना केवल हमारी सेहत, बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप कच्चे दूध का इस्तेमाल नेचुरल मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकते हैं। दूध में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो मेकअप हटाने के साथ-साथ त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसके अलावा, दूध में फैट और प्रोटीन होता है, जिससे त्वचा को नमी मिलती है और स्किन ड्राई नहीं होती है। दूध से मेकअप साफ करने से स्किन पर जमा गंदगी हटती है और चेहरे पर निखार आता है। मेकअप रिमूव करने के लिए एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में डुबोकर, इसे अपने चेहरे पर हल्के से रगड़ें। मेकअप हटाने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। 

 

कोकोनट ऑयल (Coconut Oil)

कोकोनट ऑयल भी एक बेहतरीन नेचुरल मेकअप रिमूवर है। नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन के अंदर तक जाकर त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। नारियल के तेल से मेकअप रिमूव करने से स्किन को पोषण मिलता है और स्किन ड्राई नहीं होती है। इसके अलावा नारियल के तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिससे चेहरे पर मुंहासों की समस्या नहीं होती है। मेकअप रिमूव करने के लिए एक कॉटन पैड में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसे अपने चेहरे पर हल्के से रगड़ें।  

5-Best-Natural-Makeup-Removers

खीरा (Cucumber)

मेकअप रिमूव करने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले बहुत से मेकअप रिमूवर्स में खीरे के जूस का इस्तेमाल होता है। मेकअप छुड़ाने के लिए आप इसके जूस या पेस्ट को चेहरे पर लगा सकते हैं। खीरे में एंटी-इंफ्लामेटेरी गुण होते हैं, जो चेहरे पर पिंपल्स और लालिमा को दूर करते हैं। इसके लिए खीरे के छिलके हटाकर, इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को मुलायम और बेदाग बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Jaggery For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स हटाने के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल

 

शहद (Honey)

पोषक तत्वों से भरपूर शहद, हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप मेकअप रिमूव करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सॉफ्ट और साफ कपड़े पर थोड़ा सा ऑर्गेनिक शहद लें और इसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाएं। अब इससे अपने चेहरा साफ करें। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। जबकि, बेकिंग सोडा से स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसे चेहरे पर लगाने के बाद ज्यादा रगड़ने से बचें, वरना स्किन को नुकसान हो सकता है।

Disclaimer