Jaggery For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स हटाने के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल

गुड़ हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। चेहरे पर गुड़ लगाने से झुर्रियों, फाइन लाइन्स, मुंहासों और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद मिलती है। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 03, 2022 16:50 IST
Jaggery For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स हटाने के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल

गुड़ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़ एक बेहतर विकल्प है। गुड़ में व्हाइट या ब्राउन शुगर की तुलना में कम मिठास होती है और इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू भी ज्यादा होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों से कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदा होता है। गुड़ खाने से हृदय, लिवर और पाचन संबंधी समस्याओं में लाभ होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ ना केवल हमारी सेहत के लिए, बल्कि हमारी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। गुड़ में विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैग्नेशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह एक नेचुरल क्लींजर का काम करता है, जिससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। गुड़ में मौजूद जिंक, सेलेनियम और एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड से त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। यह चेहरे की झुर्रियों, फाइन लाइन्स, मुंहासों और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है। आप गुड़ को खाने के साथ-साथ इसे होने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप चेहरे की झुर्रियां दूर करने (How To Use Jaggery To Remove Wrinkles) के लिए गुड़ का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं -  

 

त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए खाएं गुड़ (Jaggery For Skin Problems)

रोजाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी लाभ होता है। रोजाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने से झुर्रियों, फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याएं दूर होती है और चेहरे पर निखार आता है। अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा चाहते हैं तो गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: त्‍वचा और बालों के ल‍िए फायदेमंद है कॉफी पाउडर, जानें फायदे और प्रयोग 

झुर्रियां और फाइन लाइन्स होंगी दूर  (Jaggery To Remove Wrinkles)

गुड़ में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिससे चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आप झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक चम्मच गुड़ में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच अंगूर का रस, एक चम्मच ब्लैक टी और गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। 

 

डार्क स्पॉट्स दूर करने में मिलेगी मदद (Jaggery To Reduce Dark Spots)

अगर आप चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुड़ को टमाटर के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे कम होने और त्वचा की रंगत में भी सुधार होगा। इसके लिए एक चम्मच गुड़ में एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

Jaggery-Face Pack-For-Wrinkles 

इसे भी पढ़ें: गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

पाएं दमकती त्वचा (Jaggery For Glowing Skin)

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो चेहरे पर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाने के बजाय गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड, त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को दूर करने में मदद करता है। चेहरे पर गुड़ लगाने से त्वचा कोमल और निखरी हुई बनती है। इसके लिए एक चम्मच गुड़ में दो चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को करीब 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलेगी। 

 

गुड़ से आप स्किन की तमाम समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों या फाइन लाइन्स हैं तो आप गुड़ में हल्दी, अंगूर का रस और ब्लैक टी मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। गुड़ में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं।

Disclaimer