त्‍वचा और बालों के ल‍िए फायदेमंद है कॉफी पाउडर, जानें फायदे और प्रयोग

Coffee Powder Ke Fayde: कॉफी पाउडर का प्रयोग सूजन, बाल झड़ना, त्‍वचा का रूखापन आद‍ि को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। जानें अन्‍य फायदे।  

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 03, 2022 12:38 IST
त्‍वचा और बालों के ल‍िए फायदेमंद है कॉफी पाउडर, जानें फायदे और प्रयोग

Coffee Powder Benefits: शरीर की कई समस्‍याएं कॉफी पाउडर की मदद से दूर की जा सकती हैं। कॉफी पाउडर की मदद से त्‍वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मि‍लती है। त्‍वचा की रंगत सुधारने के साथ कॉफी पाउडर फायदेमंद माना जाता है। ये त्‍वचा के रोम छ‍िद्रों को टाइट करने का काम करता है। कॉफी पाउडर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। कॉफी में पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। त्‍वचा के साथ-साथ ये बालों से जुड़ी समस्‍या जैसे बाल झड़ना, रूसी आद‍ि को भी दूर करता है। इस लेख में हम त्‍वचा और बालों के ल‍िए कॉफी पाउडर के फायदे और प्रयोग जानेंगे।

coffee powder ke fayde

1. टैन‍िंग का इलाज है कॉफी पाउडर 

कॉफी पाउडर की मदद से धूप में झुलसी त्‍वचा का इलाज क‍िया जाता है। अगर आपको टैन‍िंग की समस्‍या है, तो कॉफी पाउडर आपके ल‍िए एक फायदेमंद साम्रगी है। कॉफी की मदद से त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ये एक्‍सफोल‍िएट‍िंग एजेंट की तरह काम करता है। टैन‍िंग का इलाज करने के ल‍िए 2 चम्‍मच कॉफी पाउडर में 1 चम्‍मच एलोवेरा जेल म‍िलाएं। 20 म‍िनट के ल‍िए इस म‍िश्रण को त्‍वचा पर लगाएं। फ‍िर ठंडे पानी से त्‍वचा को धो लें। टैन‍िंग कुछ ही महीनों में कम हो जाएगी।  

इसे भी पढ़ें- क्या रोजाना कॉफी पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट से

2. आंखों की सूजन उतारे कॉफी पाउडर 

कॉफी पाउडर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आंखों की सूजन उतारने के ल‍िए कॉफी पाउडर का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। कॉफी पाउडर की मदद से काले घेरे और आंखों के नीचे नजर आने वाली झुर्रि‍यों से भी छुटकारा म‍िलता है। कॉफी पाउडर में शहद म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को आंखों के नीचे लगाएं। 5 से 10 म‍िनट बाद त्‍वचा को ठंडे पानी से धो लें। शहद में भी एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं ज‍िससे सूजन का इलाज क‍िया जाता है। आप ठंडे कॉफी बैग को भी आंख पर रखकर सूजन उतार सकते हैं।

3. शरीर से डेड सेल्‍स न‍िकाले कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर ने बने स्‍क्रब से आप त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। क्‍या आपने कभी सोचा है क‍ि त्‍वचा में बार-बार प‍िंपल्‍स क्‍यों होते हैं? या त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं का कारण शरीर में मौजूद गंदगी हो सकती है? शरीर में मृत त्‍वचा होती है ज‍िसे हम डेड स्‍क‍िन सेल्‍स के नाम से जानते हैं। इस मृत त्‍वचा को समय-समय पर शरीर से न न‍िकालने के कारण ये गंदगी के रूप में त्‍वचा में जमा हो जाते हैं। डेड सेल्‍स बढ़ने के कारण त्‍वचा में मुंहासे, ब्रेकआउट जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। कॉफी पाउडर में नींबू, शहद और चीनी म‍िलाकर त्‍वचा को स्‍क्रब करें। कॉफी पाउडर के स्‍क्रब का इस्‍तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं।     

4. बालों के ल‍िए नैचुरल डाई है कॉफी 

कॉफी पाउडर की मदद से बालों को नैचुरल तरीके से कलर क‍िया जा सकता है। कॉफी का नैचुरल ब्राउन रंग, आपके बालों को एक सुनहरा काला या भूरा रंग देगा। इसे बालों पर लगाने का तरीका भी आसान है। कॉफी पाउडर में 1 नींबू न‍िचोड़कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में थोड़ा सा गुनगुना पानी म‍िलाएं। अब बालों पर इस म‍िश्रण को लगा दें। 15 से 20 म‍िनट बाद बालों को शैंपू करके धो लें। कॉफी को मेहंदी पाउडर में म‍िलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं।  

5. झड़ते बालों का इलाज है कॉफी पाउडर 

कॉफी पाउडर में प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका इस्‍तेमाल करने से बालों को पोषण म‍िलता है। ये बालों को र‍िपेयर करते हैं और हेयर फॉल‍िकल्‍स को मजबूत बनाने का काम करते हैं। बाल झड़ते ज्‍यादा हैं, तो आप कॉफी पाउडर को कंडीशनर में म‍िलाकर बालों पर लगाएं। दही के साथ कॉफी पाउडर को म‍िलाकर भी लगा सकते हैं। इस म‍िश्रण को लगाकर 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल मुलायम बनेंगे और हेयरफॉल की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा।

Coffee Powder Ke Fayde: त्‍वचा और बालों के ल‍िए कॉफी के कई फायदे हैं। कॉफी पाउडर के फायदे की बात करें, तो इसके इस्‍तेमाल से हेयरफॉल, टैन‍िंग, सूजन का इलाज क‍िया जाता है। ये बालों के ल‍िए नैचुरल डाई है। त्‍वचा को एक्‍सफोल‍िएट करने में भी इसे फायदेमंद माना जाता है।    

Disclaimer