गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Remove Tan From Neck: गर्दन की टैनिंग को हटाने के लिए इन घरेलू उपायों को आसानी से घर पर किया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 01, 2022 10:00 IST
गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

लगातार धूप में रहने की वजह से कई बार गर्दन टैन हो जाती है, जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। अक्सर लोग चेहरे की केयर करने के लिए, तो कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स खरीद लेते है, लेकिन गर्दन के लिए प्रोडक्ट खरीदना अवॉयड करते है। ऐसे में गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इन उपायों को करने से गर्दन की टैनिंग आसानी से दूर होती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

हल्दी, दूध और बेसन 

हल्दी, दूध और बेसन के जरिए आसानी से गर्दन की टैनिंग हटाई जा सकती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी, दूध और बेसन को मिला लें। उसके बाद इसे गर्दन पर पेस्ट को 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। पेस्ट सूख जाने पर इसे स्क्रब करते हुए साफ कर दें। ऐसा नियमित करने से गर्दन पर हुई टैनिंग आसानी से साफ हो जाएगी।

नींबू और शहद

नींबू और शहद दोनों ही स्किन से टैनिंग को हटाने में मदद करते है। गर्दन पर इन्हें लगाने के लिए नींबू का रस एक कटीरो में निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट पर लगाने के बाद गर्दन की हल्के हाथ से मसाज करें। 20 से 30 मिनट के बाद इस पेस्ट को नॉर्मल पानी से वॉश करें। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। वहीं शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इनके नियमित इस्तेमाल से गर्दन की टैनिंग हटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- तेज नजर के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

Neck Tanning

कच्चा दूध और चंदन पाउडर

कच्चा दूध और चंदन पाउडर लगाने के लिए कच्चे दूध में एक चम्मच चंदन पाउडर को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद गर्दन की मालिश करें। जिससे टैनिंग हट सकें। इस पैक को गर्दन से 20 मिनट के बाद धो लें। चंदन रंगत को सुधारने में मदद करेगा। वहीं कच्चा दूध गर्दन से टैनिंग को हटाएगा।

आलू

आलू स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये आपने हजारों बार सुना होगा। लेकिन क्या आप ये जानते है कि आलू से गर्दन के कालेपन को भी आसानी से हटाया जा सकता है। आलू का गर्दन पर इस्तेमाल करने के लिए आलू को स्लाइस में काटे। रात को सोने से पहले आलू की स्लाइस को गर्दन पर 10 मिनट के लिए रगड़ें। उसके बाद गर्दन को धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से गर्दन का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता है। एलोवेरा जेल को गर्दन पर लगाने के लिए एलोवेरा जेल को लेकर इसे गर्दन पर 5 से 7 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद गर्दन को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। ऐसा नियमित करने से गर्दन की टैनिंग को दूर करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

गर्दन की टैनिंग को दूर करने के लिए इन उपायों को घर पर ही आसानी से किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें इन उपायों को लगाने से पहले पैच टेस्ट करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer