ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

How To Use Multani Mitti For Dry Skin: अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप मुल्तानी मिट्टी में इन चीजों को मिलाकर लगा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 27, 2022 12:12 IST
ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको चेहरे पर नियमित लगाने से पिंपल्स, झाइयां, दाग धब्बे और डार्क सर्कल की समस्या दूर होती हैं। लेकिन कई बार जिन लोगों की ड्राई स्किन होती है, उन्हें समझ नहीं आता कि वह मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर क्या लगाएं। जिससे उनकी ड्राई स्किन की समस्या दूर होने में मदद मिलें। ऐसे में ड्राई स्किन के लोग मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद ऑयली मॉयश्चराइजर का स्किन पर इस्तेमाल करते है। लेकिन कई बार ये मॉयश्चराइजर महंगे होने के साथ स्किन पर सूट नहीं करते। ऐसे में ड्राई स्किन वाले लोगों को अपने मुल्तानी मिट्टी के पैक में इन 5 नैचुरल चीजों को मिलाकर लगाना चाहिए। इन चीजों को मुल्तानी मिट्टी में लगाने से स्किन मॉयश्चराइज होने के साथ चमकदार भी बनेगी। आइए जानते हैं ड्राई स्किन वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाना चाहिए।

ड्राई स्किन होने पर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाएं ये 5 चीजें

मुल्तानी मिट्टी और कच्चा दूध

मुल्तानी मिट्टी और कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट होता है। इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच दूध मिलाएं और इसे फेस पर लगाएं। चेहरे पर ये लगाने से स्किन मॉयश्चराइज होने के साथ स्किन चमकदार भी बनती है। कच्चा दूध और मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे की अंदरूनी सफाई होती है। जिससे स्किन मुलायम बनती है।

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। चेहरे पर इन दोनों को लगाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच एलोवेरा जेल। दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पेस्ट स्किन को पोषण देने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करेगा। एलोवेरा जेल स्किन को नमी देता है, जिससे ड्राई स्किन को पोषण मिलने में मदद मिलती है। ये पैक लगाने से पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या आसानी से दूर होती है। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 2 से 3 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मिश्रण चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम बनती है और चेहरे के दाग धब्बे भी कम होने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

मुल्तानी मिट्टी और शहद स्किन को मॉयश्चराइज करने के साथ स्किन को चमकदार भी बनाते  है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे की समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद लगाने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये मिश्रण चेहरे को नमी देने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। 

मुल्तानी मिट्टी और दही 

मुल्तानी मिट्टी और दही चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। मुल्तानी मिट्टी और दही चेहरे पर लगाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। दही चेहरे को मॉयश्चराइज करने के साथ स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को दूध में गुड़ डालकर देने के 5 फायदे

मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऊपर बताई गई चीजों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आप स्किन पर कोई ट्रीटमेंट लें रहें हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर इन चीजों का इस्तेमाल शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer