Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Navratri Vrat Recipes: चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर दिन अलग रेसिपी बनाकर शरीर को हेल्दी रख सकते है।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 26, 2022 17:14 IST
Navratri Recipes: नवरात्रि व्रत के 9 दिनों में खाएं ये 9 हेल्दी रेसिपीज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

नवरात्रि का त्योहार शुरु हो चुका है। इन 9 दिनों तक लोग व्रत करके मां की उपासना करते हैं। जिन लोगों ने व्रत रखा होता है वह 9 दिनों तक विशेष व्यंजन ही खाते हैं। कई लोग इस व्रत में फलाहारी भी करते हैं। कई बार लोग व्रत में एक जैसा भोजन करके बोर हो जाते हैं। ऐसे में 9 दिनों तक 9 अलग- अलग प्रकार की रेसिपी बनाई जा सकती है। ये सभी रेसिपीज को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इन रेसिपीज को खाकर आपको एनर्जी मिलेगी और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। आइए जानते हैं उन रेसिपी के बारे में।

पहला दिन- मखाने की खीर

मखाने की खीर जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। मखाने की खीर बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 चम्मच घी गर्म करें। इस घी और मखानों को भूनें और उन्हें अलग निकाल कर रख दें। अब एक पैन में 2 कप दूध गरम करें और इसमें मखानों को डालें। आप चाहें, तो मखाने को ग्राइंड करके भी डाल सकते हैं। अब इसमें भूने हुए काजू, इलायची और चीनी को डाल कर खीर को चलाएं। 10 से 15 मिनट तक खीर को गैस पर पकने दें। हल्का ठंडा होने पर खीर को खाएं।

दूसरा दिन- सिंघाड़े की कढ़ी

सिंघाड़े की कढ़ी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस कढ़ी में इस्तेमाल होने वाला दही शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है। सिंघाड़े की कढ़ी को बनाने के लिए एक बाउल में दही, सिंघाड़े का आटा, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और चीनी लें। इन सब सामग्री को मिलाकर अच्छा से पेस्ट बनाएं। कढ़ी को पतला करने के लिए इसमें पानी मिलाएं। इस मिश्रण को  कड़ाही में डालकर गैस पर चढ़ाएं। अब इस मिश्रण को चलाते हुए 5 से 7 मिनट के लिए पकने दें। अब कढ़ी में तड़का लगाने के लिए एक हरी मिर्च को काटें और हल्का से तेल या घी गर्म करके जीरे और हरी मिर्च को तड़कने दें। अब इस तड़के को कढ़ी में डाल दें। आपकी कढ़ी तैयार है।

तीसरा दिन- साबूदाने की खीर

साबूदाने की खीर खाने से आपको इस्टेंट एनर्जी मिलेगी और साथ ही आपको लंबे समय कर भूख भी नहीं लगेगी। साबूदाने की खीर बनाने के लिए साबूदाने को 4 से 5 घंटे पहले वॉश करके भिगो दें। खीर बनाने के लिए दो कप दूध को गर्म करें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए, तो भिगे हुए साबूदाने को दूध में डाल दें। अब साबूदाने को चलाते रहें, उसे नीचे न लगने दें। इस खीर में मखाने, काजू, इलायची, किशमिश और चीनी को डालें। 5 से 7 मिनट खीर चलाने के बाद गैस को बंद करें। खीर हल्की ठंडी होने के बाद सर्व करें।

Navratri Recipes

चौथा दिन- साबूदाना भेल

साबूदाना भेल बनाने के लिए साबूदाने को धो कर 5 से 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। उसके बाद  कड़ाही में घी को गर्म करके साबूदाना डालकर भून लें। जब साबूदाना कुछ पक जाए, तो उसको निकाल कर अलग रख लें। इस साबूदाने में मूंगफली, आलू, काजू, मखाने और सेंधा नमक को मिलाकर भेल तैयार करें। ये भेल आपके स्वाद को बढ़ाने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं ये 5 तरह के सूप, जानें रेसिपी

पांचवा दिन-  कोकोनट स्पेशल लड्डू

कोकोनट स्पेशल लड्डू बनाने के लिए कड़ाही में घी गरम करें और इसमें नारियल डालकर भूनें। अब इसमें दूध डालकर मिक्स करें। दूध को अच्छे से मिक्स करने के बाद चीनी, मिल्क पाउडर,काजू और इलायची को डालकर चलाएं। इस मिक्सर को हल्का सा ठंडा होने के बाद लड्डू बनाएं। आप इन लड्डू को 3 से 4 दिन तक स्टोर भी कर सकते हैं।

छठां दिन- काजू बर्फी

काजू की बर्फी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी। काजू की बर्फी बनाने के लिए काजू को मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें।  कड़ाही में चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करें। जब चाशनी तैयार हो जाएं। इसमें काजू पाउडर और इलायची डालें। गाढ़ा होने तक मिश्रण को पकाएं। मिश्रण ठंडा होने के बाद इसे थाली में फैलाएं और कुछ देर फ्रिज में रखने के बाद इसे काट लें।

सांतवा दिन- कच्चे केले का हलवा

कच्चे केले का हलवा बनाने के लिए केले को छीलकर कुकर में डालें और पानी को डालकर उबाल लें। केले को उबालने के बाद इसे कद्दूकस कर लें। अब एक  कड़ाही में घी डालकर केले को भूनें। कुछ देर भूनने के बाद केले में दूध और चीनी डालकर चलाएं। जब हलवा पकने लगे, तो इसमें इलायची पाउडर और ड्राईफ्रूट्स डालकर चलाएं और गैस को 1 से 2 मिनट के बाद बंद कर दें। हल्का ठंडा होने पर हलवे को खाएं।

Navratri Recipes

आंठवा दिन- समा के चावल के पुलाव

समा के चावल के पुलाव खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। ये आसानी से पच जाते हैं। जिससे पेट हल्का रहता है। समा के चावल को अच्छे से धो कर 10 से 15 मिनट के लिए भिगो कर रखें। अब कड़ाही में घी गर्म करें और मूंगफली को डालकर भूनें। अब इसमें उबाले हुए आलू को डालकर मिक्स करें। जब आलू थोड़े पक जाएं, तो इसमें समा के चावल को डाल दें। अब इस मिश्रण को फ्राई होने के बाद इसमें पानी डालकर पकाएं। नमक डालकर 5 मिनट तक पकने दें। आपके पुलाव तैयार है।

नौंवा दिन- कच्चे केले के चिप्स

कच्चे केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे केले को पतले पीस में काटें। अब इन पीस को हवा में सुखाने के लिए रख दें। अब कड़ाही में तेल गर्म करे और उसमें कच्चे केले के पीस को डाल कर फ्राई करें। फ्राई करने के बाद सभी चिप्स को किसी बर्तन में निकाल लें और सेंधा नमक डालकर चिप्स को सर्व करें।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाना पड़ रहा है तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एनर्जी से भरे

ये सभी रेसिपीज को आप नवरात्र के व्रत में आसानी से खा सकते हैं। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer