इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं ये 5 तरह के सूप, जानें रेसिपी

Soup Recipes To Boost Immunity: ये सूप स्वादिष्ट होने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करते हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 26, 2022 12:13 IST
इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी रहने के लिए पिएं ये 5 तरह के सूप, जानें रेसिपी

शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखना काफी आवश्यक होता है। शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहने से शरीर में बीमारियों नहीं लगती हैं। शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए हम कई बार कई तरह की दवाइयों का सेवन भी करते हैं। ये दवाइयां कई बार शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है और इन दवाइयों की आदत भी  लग सकती हैं। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए हेल्दी खाने को खाना चाहिए और साथ में ऐसी डाइट को लेना चाहिए, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करें। इसके लिए आप ये 5 तरह के सूप पी सकते हैं। ये सूप बनाने में भी काफी आसान होते है। आइए जानते हैं इन सूप के बारे में। 

मिक्सड वेज सूप

मिक्सड वेज सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस सूप की खासियत ये होती हैं कि आप इसमें अपनी मनपसंद सब्जी भी आसानी से डाल सकते हैं। ये सूप मौसमी बीमारियों से शरीर को बचाता है और शरीर में गर्माहट भी पैदा करता है। मिक्सड वेज सूप बनाने के लिए गाजर, शिमला मिर्च, मटर, लौकी और पालक को लेकर वॉश करें और उबालने के लिए रखें। थोड़ी ठंडी होने के बाद इन सब्जियों को मिक्सी में पीस लें। कड़ाही को गर्म करें और उसमें घी डालें। अब इसमें हल्का सा प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक लौंग और तेज पत्ता डालकर हल्का से चटकाएं। अब इसमें बॉइल की हुई सब्जियों को डालें और थोड़ी देर चलाते हुए पकाएं। सूप में स्वादनुसार नमक काली मिर्च डालें। आपका सूप तैयार है।

कार्न और फूलगोभी सूप 

कार्न और फूलगोभी सूप सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये सूप पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इस सूप को बनाने के लिए फूल गोभी और कॉर्न को उबाल लें। थोड़ा ठंडा होने पर मिक्सी में पीस लें। अब कड़ाही में प्याज, लहसुन, लौंग और करी पत्ता को डालकर चटकाएं। अब इसमें पीसा हुआ सूप डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसमें स्वादनुसार नमक और काली मिर्च डालें। आपका सूप तैयार है।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत के दौरान कर रहे हैं ट्रैवलिंग तो इन 5 बातों का रखें ख्याल, नहीं होगी परेशानी

टमाटर का सूप 

टमाटर का सूप सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। ये सूप बच्चों से लेकर घर के बुजुर्गों तक को काफी पसंद होता है। टमाटर का सूप इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत करता हैं। इस सूप को आप कभी भी पी सकते है। टमाटर सूप बनाने के लिए टमाटर और गाजर को उबालें। ये सामग्री ठंडा होने पर इसको मिक्सी में पीसें। इसके बाद कड़ाही को हल्का गर्म करें। उसमें घी या मक्खन डालें। अब इसमें लहसुन, लौंग और तेज पत्ता को डालकर चटकाएं। अब उसमें पीसा हुआ सूप को डाल दें। कुछ देर उबलने के बाद उसमें स्वादनुसार नमक और काली मिर्च डालें। थोड़ा ठंडा होने पर सूप को पिएं।

Tomato Soup

पालक का सूप

पालक का सूप शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये सूप हेल्दी होने के साथ शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन और फाइबर होता है, जो शरीर का हीमोग्लोबीन बढ़ाने में मदद करता है और पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है। पालक का सूप बनाने के लिए पालक,टमाटर और गाजर को उबाल लें। जब ये मिक्सर ठंडा हो जाएं, तो इसे मिक्सी में पीसें। अब कडाही को गर्म करें और उसमें घी या मक्खन डालें। कड़ाही में प्याज, लहसुन और लौंग को चटकाएं। अब उसमें मिक्सी में पीसा हुआ सूप को उबालें, साथ ही उसमें नमक और काली भी अपने स्वादनुसार डालें। आपका सूप तैयार हो।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाना पड़ रहा है तो जरूर खाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन रहेंगे एनर्जी से भरे

ब्रोकली का सूप

ब्रोकली का सूप स्वाद में काफी स्वादिष्ट होता है। ये सूप शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार होता है। ब्रोकली का सूप बनाने के लिए इसे उबाल लें। ध्यान रखें जब इसे उबालें, तो इसमें कम पानी रखें। आप इसमें प्याज और लहसुन को डाल कर भी उबाल सकते है। अब इसे हल्का से मिक्सी में पीस लें। अब कडाही में घी डालें, उसके साथ लौंग और तेजपत्ता डालकर चटकाएं। अब कडाही में ब्रोकली डाललर हल्का सा उबालें और उसमें नमक डालें। गर्मागर्म सूप को सर्व करें। 

ये सभी सूप सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, त डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer