वजन घटाने में मदद करती हैं ये 5 सब्जियां, वेट लॉस डाइट में करें शामिल

Best Vegetables For Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में इन सब्जियों को अवश्य शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
वजन घटाने में मदद करती हैं ये 5 सब्जियां, वेट लॉस डाइट में करें शामिल

आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन कई बार गलत लाइफस्टाइल, खराब खानपान और एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने के कारण शरीर में कई बीमारियां होने का डर हमेशा बना रहता है, साथ ही रोजमर्रा के कामकाज में भी दिक्कत आती है। कई बार वजन कम करने के लिए हम कई तरह की डाइटिंग करते हैं, जो सेहत को फायदा देने के बजाए नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए कुछ सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। ये सब्जियां वजन कम करने के साथ शरीर को तंदरुस्त रखने में मदद भी करेंगी। आइए जानते हैं इन सब्जियों के बारे में।

लौकी

लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। घर में जब भी किसी को सर्दी, जुकाम और बुखार होता है, तो लौकी खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि लौकी सब्जियों में सबसे ज्यादा सुपाच्य होती है। लौकी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसके सेवन से शरीर हेल्दी रहता है। लौकी में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसके नियमित सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है और साथ ही ये बैली फैट को भी कम करती है।

पालक

पालक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन और फाइबर पाया जाता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पालक के नियमित सेवन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है। पालक के सेवन से शरीर का हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है।

गाजर

गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गाजर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गाजर को आप जूस, सब्जी, सूप और सलाद के रूप में आसानी से खा सकते हैं। नियमित गाजर खाने से वजन कम होने के साथ आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के बाद रोज पिएं इलायची वाला पानी, कई बीमारियों से होगा बचाव

Vegetables

आलू

आलू खाने से वजन बढ़ता है- ये तो आपने हजारों बार सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए आलू खाने से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है? आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। आलू खाने से पेट भरा हुआ रहता है, जिस कारण लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आलू चिप्स, फ्राइड आलू आदि खाने से बचें।

केल

केल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। केल खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। नियमित केल खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। केल में फाइबर, आयरन, कॉपर और विटामिन सी आदि तत्व पाए जाते हैं, जो पेट को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। केल खाने से बैली फैट भी आसानी से कम होता है। 

इस भी पढ़ें- चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

ऊपर बताई गई सभी सब्जियां वजन को कम करने में फायदेमंद होती हैं। सब्जियां को सेवन अपनी भूख के अनुसार ही करें। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही सेवन करें। 

 
Disclaimer