खाना खाने के बाद रोज पिएं इलायची वाला पानी, कई बीमारियों से होगा बचाव

Cardamom Water Benefits: खाने के बाद इलायची का पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
खाना खाने के बाद रोज पिएं इलायची वाला पानी, कई बीमारियों से होगा बचाव

इलायची का इस्तेमाल लगभग हर किचन में होता है। इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी लाभ पहुंचाती है। इलायची को खाने में डालकर खाया जा सकता है, दूध में डालकर पिया जा सकता है और इलायची का पानी पीने के भी बहुत फायदे होते हैं। इलायची में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं- जैसे कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम आदि। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लोग इलायची को माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाते हैं। कई बार आपने इलायची का पानी पीने के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है, खाने के बाद इलायची का पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है? आइये जानते हैं खाने के बाद इलायची का पानी पीने के फायदों के बारे में। 

पाचन को रखे दुरुस्त 

खाने के बाद इलायची का पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। जिन लोगों को खाने के बाद गैस की समस्या होती है, उन्हें इलायची का पानी अवश्य पीना चाहिए। इसके सेवन से खाने के बाद पेट भारी होने की समस्या भी ठीक होती है। खाने के बाद इलायची का पानी नियमित पीने से गैस, बदहजमी और अपच की समस्या नहीं होती।ये खाना पचाने में सहायक होता है।

वजन को रखे कंट्रोल में

खाने के बाद इलायची का पानी पीने से वजन नियंत्रण में रहता है। इलायची के पानी में एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये पानी शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को निकालकर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। खाने के बाद इस पानी को पीने से पेट भरा हुआ भी लगता है, जिस कारण आसानी से भूख भी नहीं लगती और वजन नियंत्रण में रहता है।

इसे भी पढ़ें- ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर दाल से करें घर पर फेशियल, जानें इसके 4 स्टेप्स

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कंट्रोल

खाने के बाद इलायची का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए ये हार्ट के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इलायची का पानी नियमित पीने से शरीर में खून के थक्के जमने का खतरा कम होता है। 

शरीर को डिटॉक्स करता है

खाने के बाद इलायची का पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है। नियमित इस पानी को पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है। इस पानी को पीने से मूड भी फ्रेश रहता है।

इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

खाने के बाद इलायची का पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। कई लोगों को सर्दी, खांसी, गले में खराश और बुखार की समस्या जल्दी -जल्दी होती है, जिस कारण शरीर कमजोर होने लगता है। ऐसे में खाने के बाद इलायची वाला पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे मौसमी बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

Elaichi Water

इलायची का पानी बनाने के तरीका

इलायची का पानी बनाने के लिए 5 से 6 इलायची को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उसी पानी को उबाल कर पिंए। इस पानी को दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए क्या करें? जानें 5 आसान घरेलू उपाय

खाने के बाद इलायची वाला पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या इंफेक्शन की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

Disclaimer