Sperm Count Increase Food: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को रोज खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Foods to Increase Sperm Count: शुक्राणुओं की कम संख्या पुरुषों में बांझपन का कारण बन सकता है। जानें स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
Sperm Count Increase Food: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को रोज खाने चाहिए ये 5 फूड्स

Foods to Eat for Increase Sperm Count in Hindi: शुक्राणुओं की अंग्रेजी में स्पर्म कहा जाता है। स्पर्म सीमेन यानी वीर्य के अंदर मौजूद होते हैं। शुक्राणुओं की संख्या एक महिला को मां बनाने में सक्षम बनाते हैं। दरअसल, शुक्राणु महिला के अंडे के साथ निषेचित होकर गर्भधारण करने में मदद करते हैं। महिला को गर्भवती करने के लिए शुक्राणुओं की संख्या (स्पर्म काउंट) का अधिक होना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता भी अच्छी होनी जरूरी होती है। जब कोई पुरुष सही संख्या में शुक्राणुओं का उत्पादन नहीं कर पाता है, तो वह बांझपन का शिकार हो सकता है। अगर आप भी काफी समय से पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन स्पर्म काउंट में कमी है तो आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आइए, जानते हैं स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (Sperm Count Badhane ke Liye Kya Khayen)? 

1. अंडे

अंडे स्पर्म काउंट बढ़ाने में काफी असरदार साबित हो सकते हैं। अंडे में प्रोटीन अधिक होता है, इसलिए इसे पुरुष स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अंडे पुरुषों के स्पर्म यानी शुक्राणुओं को फ्री रेडिकल्स से बनाने में मदद करते हैं। अगर आप रोजाना अंडे का सेवन करेंगे, तो इससे स्पर्म काउंट बढ़ेगा। साथ ही स्पर्म की गुणवत्ता में गतिशीलता में भी सुधार हो सकता है। अंडा पुरुषों की प्रजनन क्षमता को मजबूत बना सकता है। 

इसे भी पढ़ें- स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं तरबूज के बीज, इस तरह से करें सेवन

walnuts for sperm count

2. अखरोट

अखरोट खाकर भी आप स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं। अखरोट प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शुक्राणुओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए हेल्दी फैटी की जरूरत होती है। इसके साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड अंडकोष में रक्त प्रवाह बढ़ाता है, इससे शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए स्पर्म काउंट, फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं।

3. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी पुरुषों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। कद्दू के बीजो में फाइटोस्टेरॉल होता है, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन में सुधार कर सकता है। कद्दू के बीजों को स्नैक्स में शामिल करके शुक्राणुओं की संख्या को भी बढ़ाया जा सकता है। रोजाना कद्दू के बीज खाने से स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है। इससे स्पर्म क्वालिटी में भी सुधार हो सकता है।

4. केला

केले को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1 और सी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से केला खाने से स्पर्म काउंट बढ़ सकता है। यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

5. फैटी फिश

फैटी फिश पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ा सकता है। फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड अंडकोष में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है। स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप सैल्मन, सार्डिन जैसे फैटी फिश खा सकते हैं।

Foods to Increase Sperm Count in Hindi: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए आप अखरोट, केला, अंडा, फैटी फिश और कद्दू के बीज खा सकते हैं। ये फूड्स स्पर्म काउंट के साथ ही उनकी गुणवत्ता और गतिशीलता में भी सुधार कर सकते हैं। इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है।

Disclaimer