स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं तरबूज के बीज, इस तरह से करें सेवन

Watermelon seeds: तरबूज ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तरबूज के बीज पुरुष स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 05, 2022Updated at: May 05, 2022
स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं तरबूज के बीज,  इस तरह से करें सेवन

Watermelon Seeds Benefits for Male in Hindi: तरबूज, गर्मियों के मौसम फल है। यह आकार में बड़ा और बाहर से हरा होता है। अंदर से तरबूज लाल, मीठा होता है और इसमें काले रंग के बीज होते हैं। तरबूज के फायदों के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, कि तरबूज शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है, साथ ही तरबूज कई विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं तरबूज के साथ ही इसके बीज भी सेहत के लिए लाभकारी माने जाते हैं, खासकर पुरुषों के लिए। 

पुरुषों के लिए तरबूज या तरबूज के बीजों को इसलिए फायदेमंद माना गया है, क्योंकि ये शुक्राणुओं के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि तरबूज के बीज स्पर्म काउंट को बढ़ाते हैं, इनकी गुणवत्ता में सुधार करते हैं। इतना ही नहीं तरबूज के बीज पुरुषों की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी कारगर मान जाते हैं। 

तरबूज के बीज में पोषक तत्व (Watermelon Seeds Nutrition)

तरबूज के बीज पोटेशियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक जैसे पोषक तत्वों का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। तरबूज के बीज में प्रोटीन भी होता है, इसलिए स्नैक्स में इनका सेवन किया जा सकता है। तरबूज के बीज विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, इसमें पॉलीसेचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोसेचुरेटेड पैटी एसिड होता है।

क्या तरबूज के बीज स्पर्म काउंट बढ़ाते हैं? (Watermelon Seeds Benefits for Male)

  • तरबूज के बीज खाने से स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है, इसकी वजह से पुरुषों की प्रजनना क्षमता में सुधार होता है। तरबूज में साइट्रलाइन होता है, जो आर्जिनिन में परिवर्तित हो जाता है। यह तत्व बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए रक्त वाहिकाओं को पतला करने के लिए जिम्मेदार होता है।
  • तरबूज में जिंक की उच्च मात्रा होती है, जो पुरुष प्रजनन प्रणाली के लिए जरूरी होता है। जिंक शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद कर सकता है। यह समस्या पुरुष बांझपन का मुख्य कारण माना जाता है।
  • तरबूज के बीज में मैंगनीज, लाइसिन, ग्लूटामिक एसिड, आर्जिनिन और लाइकोपीन भी होते हैं। ये तत्व  प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और सेक्स ड्राइव को भी बढ़ाते हैं।
  • आजकल पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी भी देखने को मिल रही है, यह पुरुषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। प्रजनन के लिए स्पर्म की अधिक संख्या और गुणवत्ता बहुत जरूरी होती है। तरबूज के बीजों में जिंक की मात्रा शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है। 
  • इतना ही नहीं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि तरबूज के छिलके का अर्क भी शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है। प्रजनन हार्मोन के स्तर में सुधार करता है। 

तरबूज के बीज न सिर्फ पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं, बल्कि इनके सेवन से शरीर को भी कई लाभ मिलते हैं। यह हृदय स्वास्थ्य, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी लाभकारी होता है। इसके अलावा डायबिटीज और प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है।

तरबूज के बीज कैसे खाएं (How to Eat Watermelon Seeds)

तरबूज के बीजों का सेवन किया जा सकता है, इसके अलावा इनका तेल भी बनाया जाता है। जिसका इस्तेमाल बालों और त्वचा को मॉयश्चराइज करने के लिए किया जा सकता है। तरबूज के बीज को आप फल के साथ कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा इन बीजों को रातभर अंकुरित करने के लिए छोड़ सकते हैं, फिर धूप में सूखाने के बाद इनका सेवन किया जा सकता है। आप तरबूज के बीजों का सेवन स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं, इससे आपका पर्याप्त प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें - Watermelon in Summer: इस टाइम पर कभी न करें तरबूज का सेवन, हो सकती है ये 5 गंभीर समस्‍याएं

तरबूज के बीजों को भूनकर भी खा सकते हैं। किसी भी रूप में, ये बीज बहुत स्वादिष्ट और स्वस्थ होते हैं। आमतौर पर तरबूज के बीजों को अंकुरित होने के बाद अधिक पोषण मिलता है।

Disclaimer