पुरुषों में स्पर्म काउंट कम कर सकती हैं ये 7 गलत आदतें, आज ही करें इनमें बदलाव

आपके स्पर्म काउंट को कम कर सकती है, ये सामान्य आदतें इसलिए ज्यादा देर रात तक न जागें, अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
पुरुषों में स्पर्म काउंट कम कर सकती हैं ये 7 गलत आदतें, आज ही करें इनमें बदलाव

क्या आप जानते हैं कि आपकी रोजमर्रा की कुछ गलत आदतें आपके स्पर्म काउंट पर बुरा असर डाल सकती हैं। ज्यादा तनाव, गलत खानपान और गलत दिनचर्या(Habits That Decrease Your Sperm Count In Hindi) के कारण आपकी प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। अगर आपकी सेक्स ड्राइव में कुछ समस्या हो रही है, तो इसका कारण ये आदते भी हो सकती हैं। यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है, जिस करण आपका स्पर्म काउंट कम होने लगता है। चलिए जानते हैं, उन आदतों के बारे में-

1. ज्यादा तनाव लेना

पुरुषों में तनाव के कारण भी स्पर्म काउंट कम हो सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, पुरूषों में चिंता और तनाव के कारण उनके वीर्य की मात्रा और स्पर्म का गुणवत्ता कम हो जाती है। इसलिए आप आज से ही खुश रहने की कोशिश करें (Habits to improve your Sperm Count) और तनाव से दूर रहें।

Strees

2. एक्सरसाइज न करना

एक्सरसाइज न करने के कारण आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बता दें, मोटापे के कारण आपके स्पर्म की गतिशीलता धीमी हो जाती है, जिसका सीधा असर आपकी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। जर्नल एंड्रोलिया में प्रकाशित लेख के अनुसार, मोटापे के कारण आपका स्पर्म काउंट कम हो जा सकता है। इसलिए आप आज एक जगह बैठने की आदत को छोड़ दें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है और आपका वजन बढ़ता है। पुरुष स्वास्थ्य के लिए शारीरिक रूप से सक्रिया रहना बहुत जरूरी होता है। 

3. शराब पीने की आदत

ड्रग्स, शराब और तंबाकू का लंबे समय से सेवन पुरुषों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आपकी इन आदतों के चलते आपको गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शराब का अधिक मात्रा में सेवन से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन पर बुरा प्रभाव पर पड़ता है। टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है और इसकी कमी से शरीर में कुछ बदलाव आने लगते हैं। आपकी इन आदतों के चलते आपके स्पर्म की संख्या पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है।

4. पेंट की जेब में मोबाइल न रखें

जी आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा है। सेंट्रल यूरोपियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी के एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन पुरुषों ने अपने मोबाइल फोन को अपने सामने की जेब में रखा था, उनमें स्पर्म काउंट की कमी थी। अध्ययन में पाया गया कि मोबाइल फोन से निकलने वाली रेंज स्पर्म पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। पुरुषों के साथ ही महिलाओं को भी जेब में मोबाइल फोन न रखने की सलाह दी जाती है।

5. बाहर का खाना खाने की आदत

जंक फूड का सेवन (Bad Habits That Decrease Your Sperm Count) करने से आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है। ज्यादातर बाहर का खाना, जैसे- पिज्जा, चिप्स, प्रोसेस्ड और रेड मीट, स्नैक्स, रिफाइंड अनाज, एनर्जी ड्रिंक और मिठाइयों में मिर्च-मसाल, चीनी, अधिक तेल और मैदे युक्त चीजों का उपयोग होता है, जो आपके स्पर्म को प्रभावित कर सकता है। इसलिए आप घर का खाना खाने की आदत डालें। इससे आप स्वस्थ और सेहतमंद रहेंगे।

इसे भी पढ़ें- पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, जानें इन्हें करने का तरीका

6. रात को देर से सोने की आदत

रात को देर से सोने के कारण आपको तनाव और मोटापे की समस्या होती है, जिससे आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है। साथ ही रात को जागने के कारण इसका सीधा असर आपकी आंखों और मस्तिष्क पर पड़ता है, जो आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। रात को देर रात तक जागने की आदत के चलते आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, जिससे आपके स्पर्म प्रभावित हो सकते हैं।

7. शरीर में विटामिन्स की कमी

कुछ विटामिन्स की कमी के कारण आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है, लेकिन वहीं कुछ ऐसे विटामिन्स होते है, जो आपकी प्रजनन क्षमता के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। आपको बता दें, विटामिन डी की कमी के कारण आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, विटामिन डी की कमी वाले पुरुषों में स्पर्म काउंट कम देखने को मिलता है। साथ ही इनकी कमी से स्पर्म की गतिगीलता धीमी होती है।

देर रात तक जागना, घर का बना ताजा भोजन न लेना, शराब और स्मोकिंग अधिक मात्रा में करना, ये सामान्य आदतें पुरुषों के स्पर्म काउंट को कम कर सकती हैं। इसलिए आप इन आदतों को आज ही बदलिएं और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

 
Disclaimer