Ghee with Milk: सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Ghee with Milk Benefits in Hindi: घी और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जानें सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
Ghee with Milk: सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर लेने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of Drinking Ghee With Milk: दूध और घी दोनों ही विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। घी में हेल्दी फैट, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और एनर्जी अधिक होती है। अधिकतर लोग घी का उपयोग खाना बनाने के लिए करते हैं। वहीं कुछ लोग घी को दाल, सब्जी, खिचड़ी आदि में डालकर खाना पसंद करते हैं। दूध को लोग सुबह या फिर रात के समय पीते हैं। अगर आप चाहें तो दूध और घी को एक साथ मिलाकर (Ghee Mixed With Milk) भी ले सकते हैं। दूध और घी को एक साथ लेने से आपको इन दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। इसके लिए आप दूध और घी को सुबह के समय एक साथ ले सकते हैं। सुबह खाली पेट दूध और घी को एक साथ लेने से आपको कई लाभ (Milk with Ghee Benefits in Hindi) मिल सकते हैं। आइए, सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं-

milk with ghee benefits

सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे- Benefits of Drinking Milk with Ghee in Morning in Hindi

अधिकतर लोगों के मन में सवाल आता है कि सुबह खाली पेट देसी घी कैसे खाएं? आप सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर घी (Ghee Mixed with Milk Benefits) खा सकते हैं। सुबह खाली पेट दूध और घी पीने से सेहत को कई लाभ (Milk with Ghee Benefits in Hindi) मिल सकते हैं।

1. पाचन को बेहतर बनाए

सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर लेने से आपका पाचन बेहतर हो सकता है। दूध और घी में मौजूद एंजाइम्स पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकते हैं। सुबह खाली पेट दूध और घी लेने से शरीर इसके पोषक तत्वों को भी आसानी से अवशोषित कर लेता है।

इसे भी पढ़ें- Milk for Gaining Weight: वजन बढ़ाने के लिए दूध कब पीना चाहिए?

2. तनाव कम करे

तनाव कम करने के लिए भी आप सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर ले सकते हैं। घी और दूध लेने से आपको रात के समय नींद अच्छी आती है। इससे सुबह यानी अगले दिन आपकी थकान और तनाव कम होने में मदद मिल सकती है। दरअसल, घी और दूध मिलाकर लेने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और आपकी थकान दूर हो सकती है।

3. स्किन को ग्लोइंग बनाए

दूध और घी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप अपनी स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर ले सकते हैं। घी एक मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। घी और दूध शरीर में जमा टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और त्वचा में चमक आती है। 

4. बैली फैट घटाने में सहायक

वैसे तो दूध और घी को वजन बढ़ाने के लिए लाभकारी माना जाता है। लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट दूध और घी पीते हैं, तो इससे आपको अपना बैली फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है। घी में अमीनो एसिड होता है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो वजन घटाने और व्यक्ति को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. इम्यूनिटी बूस्ट करे

सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। रोजाना दूध में घी मिलाकर लेने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। 

दूध में घी मिलाकर कैसे खाएं?- How to Ghee Mixed with Milk in Hindi

दूध और घी का कॉम्बिनेशन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आप दूध में घी मिलाकर सुबह खाली पेट ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध गर्म करें। इसमें थोड़ा घी मिलाएं और फिर पी लें। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे।

Benefits of Drinking Ghee With Milk: सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने से आपके पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही यह त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो भी सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई समस्या है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर इसे लेना चाहिए।

Disclaimer