दूध में उबालकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Dry Fruits with Milk Benefits in Hindi: अगर आप सिंपल दूध पीते हैं, तो इसे अधिक पौष्टिक बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
दूध में उबालकर खाएं ड्राई फ्रूट्स, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Dry Fruits with Milk Benefits in Hindi: हम दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन अकसर ही करते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स सुबह खाली पेट खाते हैं, तो वहीं दूध रात को सोते समय पीना पसंद करते हैं। दूध और ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप चाहें तो दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। दूध और ड्राई फ्रूट्स लेने से आपको दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। साथ ही शरीर दूध और ड्राई फ्रूट्स में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स को आसानी से अवशोषित भी कर लेता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ कैसे खाएं (Dry Fruits with Milk)? दूध और ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं? या फिर दूध में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं? तो आइए, जानते हैं इनके बारे में- 

दूध और ड्राई फ्रूट्स कैसे खाएं?- How to Eat Dry Fruits with Milk in Hindi

आप दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, अंजीर आदि डाल दें। अब इस दूध को अच्छी तरह से उबाल लें और पी (Boiling Dry Fruits in Milk Benefits) लें। रोजाना दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं। आप चाहें तो दूध में ड्राई फ्रूट्स का पाउडर (Dry Fruits Powder with Milk Benefits) भी मिला सकते हैं। 

दूध में ड्राई फ्रूट्स उबालकर खाने के फायदे- Boiling Dry Fruits in Milk Benefits in Hindi

1. वजन बढ़ाने में फायदेमंद- Dry Fruits with Milk for Weight Gain

अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खा सकते हैं। दूध और ड्राई फ्रूट्स एक साथ खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दूध और ड्राई फ्रूट्स में कैलोरी, हेल्दी फैट और प्रोटीन भरपूर होता है। इसलिए रोजाना दूध और ड्राई फ्रूट्स लेने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- Walnut with Milk: दूध में उबाल कर खाएं अखरोट, मिलेगें ये 5 जबरदस्त फायदे

milk beenfits

2. हड्डियां मजबूत बनाए- Dry Fruits with Milk for Healthy Bones

उम्र बढ़ने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में अकसर लोग कैल्शियम या विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ दूध और ड्राई फ्रूट्स खाकर भी हड्डियां मजबूत बना सकते हैं। दूध में कैल्शियम होता है, साथ ही ड्राई फ्रूट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों की कमजोरी दूर कर सकते हैं।

3. पाचन में सुधार करें- Dry Fruits with Milk for Digestion

आजकल अधिकतर लोग पाचन की समस्याओं से परेशान हैं। अपने पाचन तंत्र में सुधार करने के लिए आप दूध और ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से पाचन में सुधार हो सकता है। रोजाना दूध और ड्राई फ्रूट्स लेने से गैस, कब्ज और एसिडिटी से आराम मिल सकता है।

4. एनर्जेटिक बनाए- Dry Fruits with Milk for Enegry

दूध प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। अगर आप रोजाना दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ लेंगे, तो इससे आपको पूरे दिनभर एनर्जी मिल सकती है। दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए आप सुबह नाश्ते में दूध और ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं।

5. नींद की समस्या दूर करे

कई बार तनाव और थकान की वजह से देर रात तक नींद नहीं आ पाती है। अगर आपको भी नींद नहीं आती है, तो आप दूध और ड्राई फ्रूट्स को एक साथ ले सकते हैं। दरअसल, दूध और ड्राई फ्रूट्स एक साथ लेने से तनाव दूर होता है। इससे आपकी दिनभर की थकान उतर जाती है और नींद आने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

दूध और ड्राई फ्रूट्स लेने का सही समय- Best Time to Drink Dry Fruit Milkshake

वैसे तो दूध और ड्राई फ्रूट्स को किसी भी समय लिया जा सकता है। लेकिन अधिक लाभ के लिए आप दूध और ड्राई फ्रूट्स को रात को सोते (Dry Fruits with Milk at Night in Hindi) समय पी सकते हैं। इसके अलावा सुबह नाश्ते में दूध में ड्राई फ्रूट्स उबालकर (Dry Fruits with Milk in Morning) खाना भी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप रोजाना दूध और ड्राई फ्रूट्स एक साथ लेंगे, तो इससे आपकी हड्डियां और शरीर मजबूत बनेगा। साथ ही वजन बढे़गा, पाचन में सुधार होगा और रात को नींद भी अच्छी आएगी।

Disclaimer