दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

Saunf Mishri with Milk Benefits in Hindi: सिंपल दूध पीने के बजाय आप इसमें सौंफ और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। दूध सौंफ और मिश्री लेने के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर खाने से मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका

Saunf Mishri with Milk Benefits in Hindi: दूध, सौंफ और मिश्री तीनों ही हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सौंफ में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं दूध भी कैल्शियम और प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है। मिश्री में मिठास के साथ ही कई अन्य गुण भी पाए जाते हैं। वैसे तो सभी लोग दूध, सौंफ और मिश्री को अलग-अलग लेते हैं। या फिर दूध को सिंपल और सौंफ-मिश्री एक साथ लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो दूध, सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे आपको दूध, सौंफ और मिश्री सभी के पोषक तत्व एक साथ आसानी से मिल जाएंगे। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं

आइए, दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने के फायदों (Benefits of Saunf Mishri with Milk in Hindi) के बारे में विस्तार से जानें-

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने के फायदे- Health Benefits of Saunf Mishri with Milk in Hindi

saunf mishri with milk for stomach

पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक करे

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। सौंफ में एस्ट्रैगल और एनेथोल गुण होते हैं, जो कब्ज, गैस और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा सौंफ एसिडिटी और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से पेट स्वस्थ रहता है।

स्ट्रेस कम करने में मददगार

आजकल अधिकतर लोग किसी-न-किसी वजह से तनाव में रहते हैं। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से आप तनाव से बच सकते हैं। वहीं अगर आप किसी बात को लेकर तनाव में भी है, तो दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर ले सकते हैं। इससे स्ट्रेस और चिंता को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं काजू, किशमिश और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने के लिए भी आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर ले सकते हैं। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। दरअसल, सौंफ में फाइबर अधिक होता है। इससे भूख कंट्रोल में रहती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से फैट और कैलोरी को बर्न करने में मदद मिल सकती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए आंखों के लिए काफी जरूरी होता है। यह आंखों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। अपने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर ले सकते हैं।  

स्किन को हेल्दी बनाए

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर लेने से स्किन हेल्थ में भी सुधार हो सकता है। दरअसल, सौंफ में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा से मुहांसों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से पेट में जमा गंदगी भी आसानी से निकल जाती है। इससे टॉक्सिंस रिमूव होते हैं और त्वचा में निखार आता है। आपको साफ, क्लीयर और खूबसूरत त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए

रोजाना दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से आप अपने शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं। इससे शरीर में खून की पूर्ति होगी और एनीमिया की समस्या से बचाव होगा।

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर कैसे खाएं?- Hoat Saunf Mishri with Milk in Hindiw to E

आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में सौंफ डालें। अब इसे अच्छी तरह से उबाल लें। इस दूध को छान लें, इसके बाद इसमें मिश्री का एक टुकड़ा डालें और पी लें। इससे दूध न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी बन जाएगा। 

Disclaimer