Expert

एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल

Fruits To Increase HDL Cholesterol: गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए कुछ फलों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जानें ऐसे 5 फल।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फल

Fruits To Increase HDL Cholesterol: फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते है फल खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद मिलती है? शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर जब अधिक बढ़ जाता है, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी रोगों के लिए यह एक बड़ा जोखिम कारक है। इसके अलावा यह नसों में ब्लॉकेज और सूजन को भी ट्रिगर कर सकता है। लेकिन अगर आप रोजाना कुछ फलों का सेवन करते हैं, तो इससे खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी।

अब सवाल यह उठता है कि गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए किन फलों का सेवन करना चाहिए? इसके बारे में जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की। इस लेख में हम आपको एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले 5 फल बता रहे हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल बढ़ाने वाले फल- Fruits To Increase HDL Cholesterol In Hindi

1.  आलूबुखारा और नाशपाती

ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत फायदेमंद है। नियमित इनके सेवन से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

Fruits To Increase HDL Cholesterol In Hindi

2.  बेरीज

जामुन, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी या ब्लैकबेरी आदि में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। बेरीज का सेवन करने से आपको पर्याप्त फेनोलिक एसिड, एंथोसायनिन, कैरोटेनॉयड्स, स्टिलबेन्स, टैनिन आदि मिलते हैं। जो न सिर्फ सूजन संबंधी स्थितियों से लड़ने में मदद करते हैं, बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढें: सौंफ और अदरक साथ में खाने से मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

3. सेब

इनमें पेक्टिन नामक यौगिक होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। सात ही सेब में पॉलीफेनोल की भी प्रचुर मात्रा होती है। जो दिल को स्वस्थ रखने और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

4. केला

फाइबर और पोटेशियम से भरपूर केला ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत लाभकारी है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5. अंगूर

दिल को हेल्दी रखने के लिए अंगूर को बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और पेक्टिन से भरपूर होने के कारण यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इसे भी पढें: सिरदर्द और थकान किस विटामिन की कमी से होती है? जानें इनके स्रोत

6. अनानास

यह पोषक तत्वों से भरपूर फल है, इसमें शरीर के लिए जरूरी कई विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने और खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है।  यह ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है और हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer