वजन घटाने में मदद करेगा अनार, जानें कैसे करें सेवन

Pomanagrante for Weight Loss : अनार में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे ये भूख को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
वजन घटाने में मदद करेगा अनार, जानें कैसे करें सेवन

Pomegranate for Weight Loss : आज के दौर में वजन घटाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। जंक फूड, पैकेट बंद जूस और चॉकलेट को देखकर खुद को रोक पाना मुश्किल होता है और जाहिर सी बात है कि इन सबको खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ लोग एक्सरसाइज करते हैं, कुछ बड़े-बड़े डाइट प्लान बनाते हैं और इसे फॉलो भी करते हैं। हालांकि कई बार इतना कुछ करने के बाद भी वजन घटाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अपनी डेली डाइट में अनार को शामिल करें। अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, शरीर का वजन तेजी से घटाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे करें अनार का सेवन।

अनार के पोषक तत्व - Pomegranate Nutrients

अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant), फाइबर (fibre), विटामिन (vitamin), मिनरल्स (minerals) और फ्लेवोनोइड (flavonoid) पाया जाता है। इन सभी पोषक तत्वों के संयोजन से ये वजन को घटाने में मदद करता है। साथ ही शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी अनार काफी सहायक माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ खाएं ये 5 ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, वजन घटाने में मिलेगी मदद

 

Pomegranate for Weight Loss in hindi

वजन घटाने के लिए अनार

एनर्जी बूस्टर है अनार

अनार में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने का काम करते हैं। जो लोग थोड़ा का काम करने के बाद थक जाते हैं या एक्सरसाइज के दौरान उनकी सांस फूलने लगती है उन्हें नियमित तौर पर अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनार खाने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है, जिससे एक्सरसाइज  का टाइम बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः पोषक तत्वों से भरपूर मोरधन खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

भूख को कंट्रोल करता है अनार

अनार में 50 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है, जो शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखता है। अनार खाने के बाद भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कई लोग खाना खाने के बाद भी कई तरह के जंक फूड्स का सेवन करते हैं। जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे लोगों को नियमित तौर पर अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

फैट बर्न करता है अनार

अनार में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद करते हैं। अनार में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है इसलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

वजन कम करने के लिए कब खाएं अनार?

अब सवाल उठता है कि वजन कम करने के लिए अनार का सेवन किस समय करना चाहिए। वजन कम करने के लिए अनार का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते या वर्कआउट से पहले करना चाहिए। अनार का सेवन कभी भी रात में नहीं करना चाहिए। अनार का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि आपको वजन घटाने के लिए खाने और एक्सरसाइज का भी पूरा ध्यान रखना हैं। 

 
Disclaimer