प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Pregnancy Me Chuhara Khane Ke Fayde: प्रेग्नेंसी में छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है, जानें छुहारा खाने के फायदे।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Pregnancy Me Chuhara Khane Ke Fayde: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान असंतुलित डाइट की वजह से कई परेशानियां हो सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले शारीरिक और हार्मोनल बदलाव को मैनेज करने के लिए डाइट का संतुलित होना बहुत जरूरी है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कौन सी चीजें आपके लिए फायदेमंद है और किन चीजों से परहेज रखना चाहिए। कई शोध और अध्ययनों में यह बात कही गयी है कि प्रेग्नेंसी के दौरान छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है। छुहारा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। छुहारे में फाइबर, पोटैशियम, कार्ब्स, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर करने के लिए भी छुहारा खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के फायदे।

प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के फायदे- Chuhara Benefits in Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंसी में छुहारा खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इस दौरान आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। छुहारे की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए छुहारा प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही के बाद खाना बहुत फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान छुहारा खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

1. खून की कमी से बचाए

छुहारे में आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है, इसका सेवन प्रेग्नेंसी में खून की कमी होने से बचाने का काम करता है। शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने के लिए भी छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं में खून की कमी जैसी समस्या देखी जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए आप छुहारे का सेवन कर सकती हैं।

Pregnancy Me Chuhara Khane Ke Fayde

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है दूध और छुहारे का सेवन, जानें इसके 5 फायदे

2. शरीर को कमजोरी से बचाए

छुहारे में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कमजोरी की समस्या दूर करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर को कमजोर होने से बचाने के लिए छुहारे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। छुहारे को आप दूध या खीर में डालकर भी खा सकती हैं।

3. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बचाए सूजन से

सूजन की समस्या से बचने के लिए छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है। छुहारे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को सूजन की समस्या से बचाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन आपको लिवर में सूजन की समस्या से भी बचाने का काम करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान सूजन से बचने के लिए छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है। 

4.  हार्ट के लिए फायदेमंद

छुहारा खाना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छुहारे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीएंट और हाइपोलिपिडेमिक गुण हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए छुहारा खाना बहुत फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन हार्ट से जुड़ी समस्याओं से बचाने का काम करता है।

5. पाचन के लिए फायदेमंद

छुहारे में क्लींजिंग एजेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन दस्त और पेट में गैस की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। छुहारा खाने से आपको पेट और आंतों को साफ रखने में भी फायदा मिलता है। इसके सेवन से प्रेग्नेंसी में पेट से जुड़ी समस्याओ में फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Ninth Month Diet : प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

प्रेग्नेंसी के दौरान संतुलित मात्रा में ही छुहारा खाना चाहिए। बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर बढ़ सकता है। प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer