Expert

सिरदर्द और थकान किस विटामिन की कमी से होती है? जानें इनके स्रोत

Deficiency causes Headaches And Fatigue: पूरा दिन थकान और सिरदर्द की समस्या शरीर में पोषण की कमी से हो सकती है, जानें पूरा करने के लिए क्या खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
सिरदर्द और थकान किस विटामिन की कमी से होती है? जानें इनके स्रोत

Deficiency causes Headaches And Fatigue In Hindi: अकसर हम बहुत अधिक थकान और सिरदर्द महसूस करते हैं। ऐसा आमतौर पर पर्याप्त नींद न लेने या ठीक से न सोने के कारण होता है। साथ ही अगर आप भोजन ठीक से नहीं करते हैं, या ओवरईटिंग के कारण भी बहुत बार थकान की समस्या होती है। जंक और प्रोसेस्ड फूड्स खाने के बाद भी थकान और नींद आना बहुत आम है। कभी-कभी सिरदर्द और थकान की होना बहुत आम है और आमतौर पर इससे ज्यादा नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप अक्सर ही बहुत अधिक थकान और सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करते हैं, तो यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी का संकेत हो सकता है।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपको पूरा दिन थकान हो सकती है, साथ ही इसके कारण आपको सिरदर्द भी हो सकता है। अब सवाल यह उठता है कि सिरदर्द और थकान किन विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होती है? इस लेख में हम आपको थकान और सिरदर्द के लिए जिम्मेदार विटामिन्स और उनके खाद्य स्रोत बता रहे हैं।

Vitamin Deficiency causes Headaches And Fatigue

किस विटामिन की कमी से सिरदर्द और थकान होती है- Vitamin Deficiency causes Headaches And Fatigue

डायटीशियन गरिमा के अनुसार वैसे तो ऐसे कई पोषक तत्व हैं, जिनकी कमी सिरदर्द और थकान का कारण बन सकती है। लेकिन इनमें कुछ विटामिन्स बहुत अहम भूमिका निभाते हैं जैसे:

  • बी विटामिन (Vitamin B) जिनमें विटामिन बी2- राइबोफ्लेविन, बी3- नियासिन, बी5- पैण्टोथेनिक एसिड, बी6- पाइरिडोक्सिन, बी9- फोलेट, बी12 आदि शामिल है।
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • विटामिन डी (Vitamin D)

ये विटामिन ऑक्सीजन वितरण और ऊर्जा उत्पादन में अहम भूमिका निभाते हैं। जब शरीर में इनकी कमी हो जाती है तो यह थकान को कारण बनते हैं- खासकर विटामिन बी12 की कमी। विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा भी प्रभावित होती है। यह शरीर में खून की कमी या एनीमिया का भी कारण बन सकता है, जिसकी वजह से भी आप सारा दिन थका हुआ महसूस करते हैं।

इसे भी पढें: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीते समय न करें ये 5 गलतियां, हो सकता है नुकसान

इन विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए क्या खाएं?

  • विटामिन बी कमी को पूरा करने के लिए आप दूध, दही, पनीर, छाछ के साथ ही गाजर, सैल्मन, शकरकंद, केले, एवोकाडो, छोले, पालक, टूना मछली, अंडा, मीट आदि को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।
  • विटामिन सी के लिए आप आंवला, नींबू, अमरूद, संतरा, मौसमी आदि जैसे खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सलाद, हरी-पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली आदि को बी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • विटामिन डी के लिए आप रोजाना सुबह या शाम धूप में कम से कम 10 मिनट जरूर बैठें।   इसके अलावा दूध और दूध से बने उत्पाद, मछली, अंडे, मीट, अनाज और संतरा आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।

इन फूड्स को डाइट में शामिल करके आप आसानी से इन उपरोक्त विटामिन्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका सिरदर्द गंभीर है और थकान रहती है तो डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी सप्लीमेंट या दवा लेने से बचें।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer