हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स

Seeds for Bone Health: हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए आप कुछ खास बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सीड्स

Seeds for Healthy Bones in Hindi: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब शरीर में कैल्शियम, विटामिन डी या विटामिन के आदि कमी होती है, तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और हड्डियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में अकसर लोग तरह-तरह के सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं। अगर आप चाहें तो कुछ बीजों (Seeds) को डाइट में शामिल करके भी हड्डियों की कमजोरी दूर कर सकते हैं। चिया और अलसी के बीज हड्डियों की कमजोरी दूर कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको हड्डियों की कमजोरी दूर करने वाले बीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

1. चिया सीड्स- Chia Seeds for Bones

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं, हड्डियों में दर्द रहता है तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया के बीजों में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा चीया सीड्स में प्रोटीन, जिंक और विटामिन बी भी होता है। आप चिया सीड्स को स्मूदी, दही आदि में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स का पानी भी पी सकते हैं। इससे हड्डियों की कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी।

2. सूरजमुखी के बीज- Sunflower Seeds for Bone Health 

हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए आप सूरजमुखी के बीज भी खा सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों में मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 पाया जाता है। आप सूरजमुखी के बीजों को स्प्राउट्स में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों को स्नैक्स में भी लिया जा सकता है। रोजाना सूरजमुखी के बीज खाने से हड्डियों की कमजोरी दूर होगी, दर्द से भी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम के अलावा जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व, जानें किन फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा

3. तिल के बीज- Sesame Seeds for Bones

तिल के बीजों का उपयोग अधिकतर घरों में किया जाता है। हड्डियों की कमजोरी ठीक करने के लिए भी आप तिल के बीजों का सेवन कर सकते हैं। आप तिल के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। या फिर इन्हें स्प्राउट्स, दूध आदि में मिलाकर ले सकते हैं। दरअसल, तिल के बीजों में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी1 पाया जाता है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

4. पॉपी सीड्स- Poppy Seeds for Bones 

पॉपी सीड्स को खसखस भी कहा जाता है। पॉपी सीड्स हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पॉपी सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होता है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और कमजोरी दूर करते हैं। हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए आप पॉपी सीड्स को दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

5. अजवाइन के बीज- Celery Seeds for Bones

अधिकतर लोग अजवाइन का सेवन पाचन को बेहतर बनाने के लिए करते हैं। अजवाइन गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। लेकिन आप हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए भी अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन के बीजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें- Bone Health: सिर्फ कैल्शियम ही नहीं ये 5 तरीके भी आपकी हड्डियों को बनाते हैं मजबूत

Best Seeds for Bones Health: अपनी हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कई तरह के सीड्स शामिल कर सकते हैं। सूरजमुखी, पॉपी, तिल और चिया सीड्स हड्डियों की कमजोरी दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer