Expert

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, जानें फायदे

Breakfast tips for diabetes patients: डायबिटीज के मरीजों को अपने सुबह के नाश्ते में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए ताकि शुगर लेवल न बढ़े। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
डायबिटीज के मरीज नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, जानें फायदे

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही उन्हें अपनी लाइफस्टाइल और एक्टिविटीज को लेकर भी सावधान रहना चाहिए। डायबिटीज के कई मरीज ऐसा सोचते हैं कि कम खाने से उनका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा या नॉर्मल रहेगा, तो ये एक तरह का भ्रम है। ऐसा करने से आपकी सेहत और खराब हो सकती है। इसी तरह अगर आप ये सोचते हैं कि एक ही बार भरपेट खाना खा लें ताकि बार-बार खाने की जरूरत न पड़े, तो ये भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। अक्सर डायबिटीज के मरीज सुबह के ब्लड शुगर और नाश्ते को लेकर चिंतित रहते हैं। कई बार सुबह के नाश्ते में गलत चीजें खा लेने पर अचानक ब्लड शुगर बढ़ने से समस्या हो जाती है, इसलिए डायबिटीज के दौरान ब्रेकफास्ट में काफी सावधानी बरतनी चाहिए।

कई लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या में खाने से पहले इंसुलिन का इंजेक्शन लेना पड़ता है। इसलिए वो सोचते हैं कि एक बार में ज्यादा खा लें, ताकि बार-बार इंसुलिन न लेना पड़े। लेकिन डायबिटीज में शुगर को नियंत्रित रखने के लिए आपको थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद कुछ न कुछ खाते-पीते रहना चाहिए ताकि शुगर लेवल नॉर्मल रहे। अगर बात करें शारीरिक गतिविधियों की तो आपको पूरे दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज या वॉक जरूर करना चाहिए। इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है और इंसुलिन स्पाइक नहीं होता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने नाश्ते में कौन-सी चीजें शामिल करनी चाहिए और कौन-सी चीजों से परहेज करना चाहिए, इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट मंत्रा की फाउंडर और डायटीशिन कामिनी सिन्हा से। 

Diabetes-diet-plan-for-breakfast

डायबिटीज के मरीज नाश्ते में खाएं ये चीजें

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान को लेकर काफी सजग रहना चाहिए। ऐसे में आपको अपने नाश्ते में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि सिंपल कार्ब्स के सेवन से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको अपने नाश्ते में फाइबर और मॉडरेट अमाउंट में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर में एक बार में शुगर स्पाइक नहीं होता है। शरीर में फाइबर का पाचन धीरे-धीरे होता है, जिससे एक बार में शुगर स्पाइक की समस्या नहीं होती है। इसके लिए आपको अपने आहार में सुबह के समय दलिया, ओट्स, पपीता, छाछ और सेब का सेवन करना चाहिए। इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स मिल सकता है। इसके अलावा आप नाश्ते में चीला, नारियल पानी और नारियल की चटनी का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही आप मूंग दाल की खिचड़ी, पनीर की सब्जी और हरी सब्जियां भी खा सकते हैं। 

अगर आपको मीठा खाने का मन करे, तो आप मीठे में थोड़ी मात्रा में गुड़, किशमिश, मुन्नका और सौंफ खा सकते हैं। स्नैक्स के तौर पर रोस्टेड मखाना और काला चना चाट खास सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। सबसे जरूरी बात ये है कि आपको पूरे दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल, फॉलो करें CDC का बताया ये डाइट प्लान

breakfast-tips-for-diabetic-patient

डायबिटीज में किन चीजों का सेवन न करें

डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में ऑयली और स्पाइसी खाने का सेवन नहीं करनी चाहिए। साथ ही आपको बहुत अधिक मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको फलों में अंगूर, लीची, आम, चीकू, अरबी और आलू का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको चावल का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आपको पीनट बटर और ब्रेड जैसी चीजों को भी अपने नाश्ते में शामिल नहीं करना चाहिए। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer