राखी पर ज्यादा खा लिए मिठाई और शाही पकवान? शरीर को ऐसे करें डिटॉक्स

पूरे देश में भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा चुका है। राखी पर मीठा खाने के बाद शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
राखी पर ज्यादा खा लिए मिठाई और शाही पकवान? शरीर को ऐसे करें डिटॉक्स

Raksha Bandhan 2022: भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में खत्म हो चुका है। रक्षाबंधन का त्योहार तो खत्म हो गया है, लेकिन घेवर, गुलाब जामुन, रसगुल्ले, लड्डू और पेड़े जैसी मिठाई खाने का सिलसिला अभी भी जारी है। त्योहार अपनों को करीब और खुशियां तो लेकर आता है, लेकिन इसकी वजह से हमारी लाइफस्टाइल और डाइट का रूटीन पूरी तरह से बदल जाता है। त्योहार खत्म होने के बाद ज्यादातर लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि हमने इतना मीठा और तरह-तरह के पकवान खा लिए हैं कि वजन और मोटापा बढ़ना तो तय है। आप भी ऐसी ही कुछ सोच रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर को डिटॉक्स (Body Detoxify) करने के कुछ खास तरीकों के बारे में। बॉडी को डिटॉक्स करने से आपके शरीर का मोटापा और वजन दोनों को कम करने में मदद मिलेगी।

शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके

गुनगुना पानी और नींबू

आपका शरीर अंदर से क्लीन हो सके इसके लिए अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और नींबू से करें। नींबू और गुनगुना पानी शरीर को अंदर से क्लीन करने में मदद करता है। गुनगुना नींबू पानी एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर लिवर, किडनी और बॉडी ऑर्गन्स को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से खूबसूरती बढ़ाने तक, संजीव कपूर से जानें गुलाब का फूल खाने के फायदे

Raksha_Bandhan_special_Detox_Drink

अदरक और काली मिर्च की चाय

त्योहार के मौसम में कई बार लोग बात-ही बात में ज्यादा खाना खा लेते हैं। तेल और मसालों से भरपूर ज्यादा खाना खाने की वजह से कई बार पेट दर्द, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इस स्थिति में आप शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अदरक और काली मिर्च की हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च और अदरक की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने, फैट बर्न करने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। काली मिर्च और अदरक की चाय बनाने के लिए थोड़ा सा अदरक और 5 से 10 पीस काली मिर्च को कूट लें। अब 2 कप पानी में काली मिर्च व अदरक को तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। आपकी काली मिर्च और अदरक की चाय तैयार है।

Raksha_Bandhan_special_Detox_Drink

खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं

रक्षाबंधन के मौके पर मिठाई और शाही पकवान खाने के बाद अगर आपको वजन और पेट की चिंता सता रही है, तो अपने रेगुलर खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं। फाइबर को नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट कहा जाता है। एक निश्चित मात्रा में फाइबर खाने से पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं। इसके लिए खीरा, गाजर, सलाद, स्प्राउट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Raksha_Bandhan_special_Detox_Drink

खूब पानी पिएं

शरीर को हेल्दी बनाने और डिटॉक्स करने के लिए पानी से बेहतर कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता है। दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी पीने से ये शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर आप रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पीते हैं, तो इससे पूरे दिन एनर्जी मिलती है। साथ ही ये शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने में भी मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः सुष्मिता सेन 46 की उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानिए क्या है उनकी खूबसूरती का राज

जूस का करें सेवन

जब शरीर को अंदर से क्लीन करने की बात आती है, तो जूस को काफी फायदेमंद माना जाता है। जूस का सेवन करने से शरीर अंदर से डिटॉक्स होता है। ये वजन और मोटापा कम करने में भी मददगार साबित होता है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप आंवला, संतरा, चुकंदर या अपनी पसंद की किसी भी सब्जी या फल के जूस का चुनाव कर सकते हैं। 

Disclaimer