ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से करें बॉडी डिटॉक्‍स, जानें इसके फायदे

डिटॉक्सिफिकेशन आपको बीमारी से बचाने में मदद करता है और शरीर को लंबे समय तक फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से करें बॉडी डिटॉक्‍स, जानें इसके फायदे

हमारे खाने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। हम जो भी खाते हैं, वो हमारे शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करता है। कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिन्हें रोजमर्रा की डाइट में शामिल किया जाए, तो ये सेहत के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। खानपान में बदलाव के इस दौर में डिटॉक्सिफिकेशन का भी ट्रेंड काफी देखने को मिल रहा है। वेट लॉस  प्रॉसेस को बढ़ाने, स्किन को अंदर से डीप क्लीन करने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई डाइटिशियन बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन की सलाह देते हैं।

डिटॉक्स का मतलब होता है शरीर में मौजूद गंदगी (टॉक्सिन्स) को शरीर से बाहर निकालना। डिटॉक्सिफिकेशन आपको बीमारी से बचाने में मदद करता है और शरीर को लंबे समय तक फिट और हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। पारंपरिक रूप से बॉडी डिटॉक्स के कई तरीके पॉपुलर हैं, जिनमें नींबू पानी, पुदीने का पानी आदि प्रमुख हैं। मगर आजकल एक और डिटॉक्स ड्रिंक बहुत तेजी से पॉपुलर हो रही है, जिसमें ऑलिव ऑयल और नींबू के रस से शरीर को डिटॉक्सिफाई किया जाता है। आइए जानते हैं इस नई डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने का तरीका और इसके फायदे।

नींबू के रस के फायदे

नींबू के रस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही नींबू के रस में फ्लेवोनॉइड्स पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है। नियमित तौर पर नींबू का सेवन करने से शरीर का वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः मूंगफली या बादाम, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

ऑलिव ऑयल

भारतीय घरों में इन दिनों ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। कई लोग तो अब ऑलिव ऑयल में ही खाना बनाना पसंद करते हैं। ऑलिव ऑयल में 73 प्रतिशत ओलिक एसिड पाया जाता है। ओलिक एसिड हार्ट और किडनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है।

नींबू और ऑलिव ऑयल से कैसे करें बॉडी को डिटॉक्स

  • वैसे तो नींबू और ऑलिव ऑयल के पोषक तत्वों में काफी अंतर होता है, लेकिन इसे एक साथ मिलाकर लिया जाए, तो यह बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करने में मदद करता है। नींबू के रस और ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को अंदर से क्लीन करने में मददगार साबित होते हैं।
  • इसके लिए 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 से 3 बूंद नींबू के रस की मिलाएं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका इस्तेमाल करें।
  • नींबू और ऑलिव ऑयल का डिटॉक्स शॉर्ट पीने के करीब आधे घंटे बाद तक पानी या किसी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।
  • नियमित तौर पर इसका सेवन करने से बॉडी अंदर से क्लीन होती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

नींबू और ऑलिव ऑयल डिटॉक्स के फायदे

  • नींबू और ऑलिव ऑयल का डिटॉक्स पीने से शरीर को वजन कम होता है।
  • नियमित तौर पर इसका सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है।
  • ये चेहरे की झुर्रियां, दाग और पिंपल्स को भी खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है।

 अगर आपको नींबू और ऑलिव ऑयल से किसी तरह की एलर्जी है, तो इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह अवश्य लें। 

Disclaimer