मूंगफली या बादाम, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

कुछ लोग मूंगफली को गरीबों का बादाम कहते हैं। हालांकि ये बात 100 प्रतिशत सही नहीं है। मूंगफली और बादाम के पोषक तत्वों में थोड़ा अंतर होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
मूंगफली या बादाम, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

हर कोई चाहता है कि उसकी हेल्थ हमेशा अच्छी रहे। अच्छी सेहत के लिए लोग एक्सरसाइज, डाइटिंग, योग और न जाने क्या कुछ करते हैं।फिट और हेल्दी रहने के लिए कई लोग रोजाना खाली पेट बादाम खाते हैं, तो कुछ लोग शाम को स्नैक्स के तौर पर मूंगफली खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के एक बड़े तबके का मानना है कि मूंगफली और बादाम दोनों खाने से शरीर को एक जैसे ही पोषक तत्व मिलते हैं। यही कारण है कि कुछ लोग मूंगफली को गरीबों का बादाम कहते हैं। हालांकि ये बात 100 प्रतिशत सही नहीं है। मूंगफली और बादाम के पोषक तत्वों में थोड़ा अंतर होता है। इसलिए आज हम आपको मूंगफली और बादाम के पोषक तत्वों के बीच अंतर बताने जा रहे हैं, साथ ही इस बात की जानकारी भी दे रहे हैं कि दोनों में से कौन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

benefits of almonds soaked in water

बादाम के पोषक तत्व

बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः Monsoon Care: मॉनसून में पिएं ये 5 जूस, बढ़ेगी इम्यूनिटी और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

बादाम के फायदे

  • वजन घटाने और बढ़ाने, मूड को ठीक करने, कैंसर, हार्ट प्रॉब्लम और डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए नियमित तौर पर बादाम का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
  • नियमित तौर पर बादाम का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल बढ़ता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो कि आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाता है।
  • बादाम का सेवन करने से बाल झड़ने, टूटने और कमजोर होने की समस्या भी कम हो जाती है।
Peanuts Health Benefits

मूंगफली के पोषक तत्व

मूंगफली में विटामिन्स, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके अलावा मूंगफली में विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियासिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन, विटामिन B6, विटामिन B9 आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

मूंगफली खाने के फायदे

  • मूंगफली का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली को लो-ग्लाइसेमिक फूड कहा जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता।
  • मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम करने का काम करता है।
  • नियमित तौर पर एक मुट्ठी का मूंगफली का सेवन करने से पाचन तंत्र को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है।
  • मूंगफली में गैस्ट्रिक नॉन कार्डियो एडेनोकार्सिनोमा नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Coach Shivam Salwan (@fitness_junction)

मूंगफली और बादाम में कौन है ज्यादा हेल्दी?

फिटनेस कोच शिवम सलवान का कहना है कि मूंगफली और बादाम का सेवन करने से शरीर को एक ही तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आप एक मुट्ठी मूंगफली और बादाम की तुलना करते हैं, तो इसके पोषक तत्व और कार्ब्स में बहुत कम अंतर होता है। लेकिन जो लोग बादाम को छीलकर खाते हैं उन्हें मूंगफली जितने ही पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। फिटनेस कोच का कहना है कि दोनों का ही सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसलिए आपको दोनों का ही संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

Disclaimer