आंखों के पास मस्से होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

आज मस्सों और शरीर के हिस्सों से तिल को हटाने के लिए कई तरह की लेजर थैरेपी मौजूद है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 26, 2022
आंखों के पास मस्से होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

बेदाग और खूबसूरत बॉडी का सपना हर इंसान देखता है। लेकिन चेहरे की खूबसूरती पर उस वक्त ग्रहण लग जाता है, जब आंख या शरीर के ज्यादा दिखने वाले हिस्से पर मस्से नजर आने लगते हैं। वैसे तो आज मस्सों को हटाने के लिए कई तरह की लेजर थेरेपी का सहारा लिया जाता है, लेकिन आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लहसुन

लहसुन कई बीमारियों का इलाज है, ये बात तो हर किसी को पता है। लहसुन मस्सों को भी खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए लहसुन का पेस्ट बनाकर मस्सों पर उसकी एक लेयर लगाएं। लहसुन के पेस्ट को मस्से पर करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में 2 बार ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में मस्सों से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ेंः मानसिक रोगों से बचाव करते हैं ये 3 योगासन, मन भी रहता है शांत

प्याज का रस

प्याज का रस काफी गुणकारी माना जाता है। ये न सिर्फ चेहरे और बालों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है, बल्कि मस्सों को भी हटाने में मददगार होता है। इसके लिए प्याज के रस को मस्से पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। प्रतिदिन प्याज के रस को मस्से पर लगाने से कुछ ही दिनों में यह खत्म हो सकते हैं।

Home Remedies for moles

दूध और दही

दूध और दही दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। प्रतिदिन 1 गिलास दूध पीने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। आंखों के मस्सों से निजात पाने के लिए आप कॉटन को दूध में भिगोकर उस हिस्से पर लगाएं। रातभर दूध को मस्सों पर ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। दही का इस्तेमाल भी मस्सों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। दही में लैक्टिक एसिड और ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते हैं। मस्सों से छुटकारा पाने के लिए दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और मस्सों पर लगाएं। 1 से 2 सप्ताह में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को किस उम्र से खिला सकते हैं चिकन? जानें एक्सपर्ट की राय

Apple vinegar Home Remedies for moles

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में मैलिक और टार्टरिक नाम के एसिड पाए जाते हैं। ये एसिड मस्सों को हटाने में मददगार साबित होते हैं। मस्सों से छुटकारा पाने के लिए एक कॉटन पैड में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर लगाकर इसे मस्सों पर रख दें। इसे मस्सों पर करीब 1 से डेढ़ घंटा लगा रहने दें। मस्सों को हटाने के लिए आप सप्ताह में दो बार एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer