बैली फैट घटाने के लिए रोज पिएं ये 5 ड्रिंक्स, जल्दी दिखने लगेगा असर

Drinks To Lose Belly: बैली फैट घटाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन इन ड्रिंक्स को पीकर  बैली फैट को आसानी से कम किया जा सकता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 11, 2022Updated at: Aug 11, 2022
बैली फैट घटाने के लिए रोज पिएं ये 5 ड्रिंक्स, जल्दी दिखने लगेगा असर

पेट के ऊपरी और बीच वाले भाग में जमा फैट को बैली फैट कहा जाता है। आजकल अधिकतर लोग बैली फैट से परेशान हैं। इस फैट को घटाना काफी मुश्किल होता है। वजन कम करने के लिए हम डाइटिंग का सहारा लेते हैं, इससे वजन तो कम हो जाता है लेकिन कई बार बैली फैट कम नहीं हो पाता है। ऐसे में आप चाहें तो  कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं, जो बैली फैट बर्न करने में असरदार साबित हो सकते हैं।  इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेट लॉस करते हैं। साथ ही बैली फैट भी बर्न करते हैं। इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और भूख कंट्रोल होती है।

जीरे का पानी

रोजाना जीरे का पानी पीने से वजन कम हो सकता है। इस पानी को सुबह और शाम कभी भी लिया जा सकता है। जीरे का पानी डायबिटीज मरीज भी आसानी से पी सकते हैं। इस पानी को पीने से  ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही  इम्यूनिटी बढ़ाता है और  मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे भूख जल्दी से नहीं लगती है। प्रेगनेंट महिलाओं को जीरे का  पानी नहीं पीना चाहिए।

दालचीनी और शहद का पानी

बेली फैट को कम करने के लिए दालचीनी और शहद का पानी भी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी और आधा चम्मच शहद डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और सुबह खाली पेट पी लें।  इससे बैली फैट तेजी से कम होने लगेगा। 

ग्रीन टी

वजन कम करने और बैली फैट बर्न  करने के लिए ग्रीन टी का भी सेवन किया जा सकता है। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ वजन को कम करने में मददगार होता है। ग्रीन टी को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी लें। उसमें एक ग्रीन टी का पाउच डाल दें। ग्रीन टी को कुछ देर गर्म पानी में रहने दें।  तैयार ग्रीन टी का सेवन दिन में 1-2 बार किया जा सकता है। नियमित ग्रीन टी पीने से बैली फैट आसानी से कम हो सकता है।

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी वजन कम करने के साथ ही बैली फैट को भी आसानी से कम कर सकता है। इसे बनाने के लिए सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें फिर छानकर पी लें। इस  पानी को पीने से पेट की कई समस्याओं में आराम मिलता है।  सौंफ का पानी पीने से बेवजह की भूख नहीं लगती है, जिससे ओवरइटिंग  से बचा जा सकता है। 

नींबू पानी

सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीने से भी बैली फैट आसानी से कम हो सकता है। नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है, जो बैली फैट को कम करने में मददगार होते हैं। नींबू पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी लें,  उसमें नींबू का रस निचोड़ें और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पानी को सुबह खाली पेट पी लें। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में पुरुष फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, दूर रहेंगी कई समस्याएं

ये सभी ड्रिंक्स वजन घटाने के साथ बैली फैट को भी कम करने में मददगार होते हैं। इन ड्रिंक्स को पीने  से इम्यूनिटी मजबूत होती है, साथ ही  मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। ऐसे में  भूख कंट्रोल रहती है और वेट लॉस में मदद मिलती है। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है या फिर आप प्रेगनेंट हैं, तो इन ड्रिंक्स का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। 

Disclaimer