Expert

वजन घटाना चाहते हैं तो डिनर में खाएं ये 10 चीजें, कम कैलोरीज में भी भरा रहेगा पेट

Dinner Options For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए आपको डिनर को स्किप करने की नहीं, बल्कि सही फूड्स का सेवन करने की जरूरत है।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
वजन घटाना चाहते हैं तो डिनर में खाएं ये 10 चीजें, कम कैलोरीज में भी भरा रहेगा पेट

हम सभी चाहते हैं कि हम फिट और आकर्षक दिखें। लेकिन शरीर का बढ़ा हुआ वजन या मोटापे के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। मोटापा के कारण सिर्फ हमें शर्म का सामना ही नहीं करना पड़ता है, बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का भी बड़ा जोखिम कारक है। इसलिए शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखना जरूरी है। हम में से ज्यादातर लोग वजन कम करने की कोशिश में काफी कुछ ट्राई करते हैं। वे तरह-तरह की डाइट को फॉलो करने के साथ ही जिम में एक्सरसाइज के दौरान खूब पसीना बहाते हैं। लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि जो लोग वजन कम करने या शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने का प्रयास करते हैं वे रात में भोजन करने से कतराते हैं, या बहुत कम खाते हैं। ऐसा माना जाता है कि वेट लॉस के दौरान रात को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि डिनर में आप जो कुछ भी खाते हैं उसे पचाने में आपके पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है। साथ ही भोजन ठीक से पच भी नहीं पाता है, जो सिर्फ वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

लेकिन फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा नहीं है। आपको वजन घटाने के लिए रात में खाने से बचने की नहीं, बल्कि सही फूड्स का सेवन करने की जरूरत है। अगर आप डिनर में सही फूड्स खाते हैं, तो इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। अब सवाल यह है कि आप डिनर में क्या खा सकते हैं (What To Have In Dinner For Weight Loss In Hindi)? इस लेख में हम क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन रमिता कौर से जानेंगे वजन घटाने के लिए डिनर में खाने के लिए 10 हेल्दी फूड्स (Dinner Options For Weight Loss In Hindi)।

वजन घटाने के लिए रात के खाने में खाएं ये 10 चीजें (Dinner Options For Weight Loss In Hindi)

  1. ओट्स और ज्वार का चीला के साथ 15 ग्राम कसा हुआ पनीर
  2. वेजिटेबल उपमा, इसमें 1 टेबल स्पून स्प्राउट्स डालें और खाएं
  3. तवा पनीर 80 ग्राम के साथ कुछ फ्राईड या भुनी हुई सब्जियां (कच्ची सब्जियां खाने से बचें)
  4. करी पत्ता और राई के तड़के के साथ ओट्स और वेजिटेबल इडली 
  5. चिया के बीज का हलवा
  6. फर्मेंटेड हरी मूंग दाल डोसा नारियल की चटनी के साथ
  7. अंकुरित और सब्जियों के साथ रागी के आटे की रोटी
  8. ओट्स और बेसन का ढोकला
  9. सब्जी का सूप और इसमें 2 चम्मच क्विनोआ डालकर सेवन करें
  10. सब्जियों के साथ समक चावल और मूंग दाल की खिचड़ी

शारीरिक गतिविधि करना है जरूरी 

रात को भोजन के बाद आपको एक चीज जिसका खास ध्यान रखने की जरूरत है वह यह कि आपको भोजन के बाद तुरंत लेटना या लंबे समय तक बैठना नहीं है। भोजन के बाद कुछ समय पैदल जरूर चलें। वजन घटाने के लिए शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें, और गतिहीन जीवन शैली को फॉलो न करें।

इसे भी पढें: ये 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स हर उम्र में वजन घटाने के लिए हैं कारगर, ज्यादातर लोगों को दिखते हैं रिजल्ट

यह भी ध्यान रखें

रात को बहुत अधिक भोजन करने से बचें। साथ ही डिनर के बाद आपको सोने से पहले तक आपको किसी भी भारी फूड का सेवन नहीं करना है। हालांकि, आप सोने से पहले दूध का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आपको देर रात डिनर करने से बचना चाहिए, क्योंकि अगर आप देर रात भोजन करते हैं तो आपके पाचन तंत्र को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है और न ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए देर रात भोजन करने से बचें। कोशिश करें कि रात 8 बजे तक डिनर कर लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer