Doctor Verified

कब्ज होने पर डाइट में शामिल करें चिया के बीज, जानें सेवन का सही तरीका

Chia Seeds for Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आप चिया के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
कब्ज होने पर डाइट में शामिल करें चिया के बीज, जानें सेवन का सही तरीका

Chia Seeds for Constipation Relief: चिया के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में चिया के बीजों का सेवन किया जा सकता है। चिया के बीज आंतों के ऊतकों के स्वास्थ्य में सुधार, आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं और कब्ज से छुटकारा दिलाते हैं। अगर बात की जाए, कब्ज की समस्या की तो यह आजकल की एक आम प्रॉब्लम बन गई है। खराब जीवनशैली, डाइट कब्ज के मुख्य कारण माने जाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में चिया के बीज या सीड्स शामिल करते हैं, तो इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं कब्ज होने पर चिया के बीजों का सेवन किस तरह से किया (How to Eat Chia Seeds in Constipation) जा सकता है।

कब्ज के लिए चिया के बीज (Chia Seeds for Constipation)

चिया सीड्स पुराने कब्ज और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) में मददगार होते हैं। चिया के बीज आंतों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माने जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज को ठीक करने में कारगर होता है। चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एडिस, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा चिया के बीजों में कैल्शियम, मैगनीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम भी होता है. 

  • 100 ग्राम चिया के बीजों में लगभग 27 ग्राम फाइबर होता है. यह वयस्कों की दैनिक जरूरत को पूरा करता है।
  • चिया के बीजों में फाइबर अधिक होता है, यह मल को पतला और नरम बनाता है। इससे कब्ज में आराम मिलता है। 
  • चिया सीड्स बहुत सारा पानी सोख लेते हैं। इससे चिया सीड्स एक जेल जैसी स्थिरता लेते हैं। इस तरह के जेल बनाने वाले फाइबर स्रोत मल को टोड़ने में कारगर होते हैं, इसे नरम बनाते हैं और मल त्याग की प्रक्रिया को आसाम बनाने में मदद करते हैं।

chia seeds

कब्ज के लिए चिया के बीज कैसे खाएं (How to Eat Chia Seeds for Constipation)

कब्ज को ठीक करने के लिए चिया के बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है। कब्ज होने पर आप 5 ग्राम चिया सीड्स अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ नट्स, बीज या सोया उत्पाद भी ले सकते हैं। चिया सीड्स के सेवन के दौरान खूब सारा पानी पीते रहें। एक साथ अधिक मात्रा में चिया के बीज खाने से बचें।

कब्ज को ठीक करने लिए आप चिया के बीजों को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप पहले चिया के बीजों को भून लें। अब इन्हें स्मूदी, हलवा, अनाज, सलाद में डाल सकते हैं। आप चाहें तो फलों के रस, दही में भी चिया के बीजों को मिलाकर ले सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो रात को चिया के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इसका सेवन करें। इससे आपको चिया सीड्स के जेल गुण भी मिलेंगे। 

इसे भी पढ़ें - कब्ज होने पर दूध पीना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें इस बारे में

चिया सीड्स आपके पाचन तंत्र और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वे आंतों के कार्य में सुधार कर सकते हैं, आपके आहार के हानिकारक पहलुओं के अवशोषण को रोक सकते हैं और कब्ज के इलाज में मदद कर सकते हैं। चिया सीड्स मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग सहित कई गंभीर बीमारियों की रोकथाम में भी मदद कर सकते हैं। अपने आहार में सीमित मात्रा में चिया के बीजों को शामिल कर सकते हैं। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इनका सेवन करें।

Disclaimer